Friday, March 1, 2024
Homeमध्य प्रदेशजबलपुरकिसानों को बड़ी राहत: एमएसपी पर धान उपार्जन हेतु जबलपुर में बीस...

किसानों को बड़ी राहत: एमएसपी पर धान उपार्जन हेतु जबलपुर में बीस नये खरीदी केन्‍द्र स्‍थापित

किसानों से समर्थन मूल्‍य पर धान के उपार्जन के लिये जिले के 20 और खरीदी केन्‍द्र स्‍थापित कर दिये गये हैं। किसानों की सुविधा को देखते हुये शासन से इन नये खरीदी केन्‍द्रों की स्‍वीकृति मिल जाने के बाद जिले में अब कुल 105 खरीदी केन्‍द्रों पर किसानों से समर्थन मूल्‍य पर धान का उपार्जन किया जायेगा। नये स्‍थापित खरीदी केन्‍द्रों पर स्‍लाट की बुकिंग भी प्रारंभ हो गई है।

जिला आपूर्ति नियंत्रक एवं संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती नदीमा शीरी से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक शासन के निर्देशानुसार जिले के किसानों से समर्थन मूल्‍य पर धान के उपार्जन का कार्य से 19 जनवरी तक किया जायेगा। किसानों से धान का उपार्जन न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 2 हजार 183 रूपये प्रति क्विंटल की दर पर किया जा रहा है।

जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि अनुविभागीय राजस्‍व अधिकारियों द्वारा भेजे गये प्रस्‍तावों पर शासन से अनुमति प्राप्‍त होने के बाद नये स्‍थापित खरीदी केन्‍द्रों में सिहोरा तहसील में दो, पाटन में पांच, पनागर में चार, मंझौली में सात तथा कुण्‍डम और शहपुरा तहसील में एक-एक खरीदी केन्‍द्र खोला गया है। सभी नये खरीदी केन्‍द्र गोदाम स्‍तर पर स्‍थापित किये गये हैं। श्रीमती नदीमा शीरी ने बताया कि नये खरीदी केन्‍द्र में धान के परिदान लिए किसानों द्वारा स्‍लॉट की बुकिंग भी प्रारंभ कर दी गई है।

इधर एनआईएसी के प्रभारी अधिकारी आशीष शुक्‍ला ने बताया कि जिले में अभी तक 18 हजार 365 किसानों से 21 लाख 50 हजार 627 क्विंटल धान का उपार्जन किया जा चुका है। उन्‍होनें बताया कि समर्थन मूल्‍य पर धान उपार्जन के लिए कुल 54 हजार 073 किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया था और इनमें से 34 हजार 916 किसानों द्वारा स्‍लॉट बुक भी किये जा चुके है। श्री शुक्‍ला ने बताया कि अभी तक कुल उपार्जित धान में से 14 लाख 92 हजार 804 क्विंटल धान का परिवहन एवं भण्‍डारण भी किया जा चुका है।

टॉप न्यूज