Wednesday, February 28, 2024
Homeमध्य प्रदेशजबलपुरजबलपुर में अधिकतम 18 राउंड में होगी मतगणना, सुबह 8 बजे शुरू...

जबलपुर में अधिकतम 18 राउंड में होगी मतगणना, सुबह 8 बजे शुरू होगी पोस्‍टल बैलेट की गिनती

कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन की अध्‍यक्षता में आज स्‍टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें पुलिस अधीक्षक आदित्‍य प्रताप सिंह, उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मिशा सिंह, जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती जयति सिंह तथा सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस दौरान सौरभ कुमार सुमन ने मतगणना की व्‍यवस्‍थाओं के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। जिसमें कहा गया कि मतगणना में अधिकतम 18 राउंड होंगे। सबसे कम जबलपुर केंट विधानसभा में 16 राउंड में गणना होगी।

विधानसभा क्षेत्र पाटन, जबलपुर पूर्व और जबलपुर पश्चिम में मतगणना 17-17 राउंड में संपन्‍न होगी। साथ ही गणना ऐजेंट के फार्म कल शाम तक जमा करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्‍होनें कहा कि ऐजेंट को प्रारूप 18 के साथ आरओ द्वारा जारी आईडी कार्ड लाना अनिवार्य होगा। वे 17सी के लेखा ड्यूपलीकेट, सादा कागज, पेन या पेंसिल ले जा सकते हैं।

सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिये नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित रहेगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतगणना एजेंट गणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर, ऑडियो वीडियो रिकार्डर या ऐसी कोई भी डिवाईस तथा खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाईल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं जैसे जर्दा, पान, सुपारी, पाउच, बीड़ी, सिगरेट आदि साथ ले जाना व इसका उपयोग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

बैठक के दौरान सौरभ कुमार सुमन ने बताया कि 3 दिसम्‍बर की सुबह 7 बजे ईवीएम स्‍ट्रांग रूम खोला जायेगा। सुबह 8 बजे से पोस्‍टल बैलेट की गणना शुरू हो जायेगी। इसके आधा घण्टे बाद ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ होगी। इस दौरान उन्‍होनें सभी से संयमित व्‍यवहार की अपेक्षा की है। बैठक में पार्किंग व्‍यवस्‍था के बारे में भी विस्‍तार से जानकारी दी गई।

वहीं जबलपुर जिले के आठों निर्वाचन क्षेत्र के 2 हजार 132 मतदान केंद्रों पर डाले गये वोटों की गिनती अब 126 टेबिलों पर की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग ने जिले से भेजे गये प्रस्ताव पर विधानसभा क्षेत्र पाटन और पनागर में चार-चार तथा विधानसभा क्षेत्र बरगी, जबलपुर पश्चिम एवं विधानसभा क्षेत्र सिहोरा में ईवीएम पर डाले गये मतों की गणना के लिये दो-दो अतिरिक्त टेबल लगाने की मंजूरी दे दी है।

विधानसभा क्षेत्र पाटन और पनागर के वोटों की गिनती अब 18-18 टेबल पर तथा विधानसभा क्षेत्र बरगी, जबलपुर पश्चिम और सिहोरा के ईवीएम के मतों की गिनती 16-16 टेबल पर की जाएगी। जिले के शेष तीन विधानसभा क्षेत्रों जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर और जबलपुर केंट के ईवीएम के मतों की गणना में 14-14 टेबल का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार निर्वाचन आयोग से पाँच विधानसभा क्षेत्रों के गणना कक्ष में अतिरिक्त टेबल लगाने की मिली अनुमति से अब कहीं भी मतगणना के अठारह से अधिक राउंड नहीं होंगे। चार विधानसभा क्षेत्र बरगी, जबलपुर उत्तर, पनागर और सिहोरा के मतों की गणना 18-18 चक्र में पूरी होगी। वहीं तीन विधानसभा क्षेत्र पाटन, जबलपुर पूर्व एवं जबलपुर पश्चिम के वोटों की गिनती 17-17 चक्र में पूरी होगी । ईव्हीएम के वोटों की गिनती के सबसे कम 16 राउंड जबलपुर केंट विधानसभा क्षेत्र में होंगे।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार अब विधानसभा क्षेत्र पनागर के 310 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में दर्ज मतों की गणना 18 टेबल पर की जायेगी। इस विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती के 18 राउंड होंगे। अठारहवें और अंतिम राउंड में पनागर विधानसभा क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती की जायेगी। इसी प्रकार पाटन विधानसभा क्षेत्र के 306 मतदान केंद्रों में ईवीएम में पड़े मतों की गणना 17 राउंड में पूरी होगी। सत्रहवें और अंतिम चक्र में पाटन विधानसभा क्षेत्र के 15 मतदान केंद्रों के मतों की गिनती की जायेगी।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बरगी के 286, जबलपुर पश्चिम के 272 और सिहोरा के 282 मतदान केंद्रों के ईवीएम पर दर्ज मतों की गणना के लिये गणना कक्ष में 16-16 टेबल लगाई जायेंगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बरगी और सिहोरा के ईवीएम पर डाले गये मतों की गणना 18-18 राउंड तथा विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पश्चिम के ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती 17 राउंड में पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र बरगी के ईवीएम पर दर्ज वोटों की गिनती के 18 वें और अंतिम राउंड में 14 मतदान केंद्रों के वोट गिने जायेंगे। जबकि विधानसभा क्षेत्र सिहोरा के ईवीएम के मतों की गणना के 18 वें और अंतिम राउंड में 10 मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जबलपुर पूर्व के 225, जबलपुर उत्तर के 240 तथा जबलपुर केंट के 214 मतदान केंद्रों के मतों की गणना 14-14 टेबलों पर ही की जायेगी।

विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पूर्व के मतों की गणना 17, जबलपुर उत्तर के मतों की गणना 18 एवं विधानसभा क्षेत्र जबलपुर केंट के ईव्हीएम पर दर्ज मतों की गणना 16 चक्र में खत्म होगी। विधानसभा क्षेत्र जबलपुर पूर्व के मतों की गणना के 17 वें और अंतिम राउंड में 1 मतदान केंद्र, विधानसभा क्षेत्र जबलपुर उत्तर के मतों की गणना के 18 वें और अंतिम राउंड में 2 मतदान केंद्रों के तथा विधानसभा क्षेत्र जबलपुर केंट के ईवीएम के मतों की गणना के 16 वें और अंतिम चक्र में 4 मतदान केंद्रों के मतों की गणना होगी।

डाकमत पत्रों की गणना के लिये लगाई जाएंगी 25 टेबल

जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम के मतों की गणना के लिये लगाई जाने वाली 126 टेबल के अलावा डाक मत पत्रों की गिनती के लिये भी 25 टेबल लगाई जा रही हैं । इनमें बरगी विधानसभा क्षेत्र में डाक मतपत्रों की गिनती के लिये दो टेबल लगाई जाएंगी । विधानसभा क्षेत्र पाटन, जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर, पनागर और सिहोरा के डाक मतपत्रों की गिनती तीन-तीन टेबल पर होगी तथा विधानसभा क्षेत्र जबलपुर कैंट और जबलपुर पश्चिम के डाक मतपत्रों की गिनती के लिये चार-चार टेबल का इस्तेमाल होगा।

टॉप न्यूज