Wednesday, February 28, 2024
Homeमध्य प्रदेशजबलपुरजबलपुर संभाग स्‍तरीय कार्यों की समीक्षा: धान खरीदी, विद्युत आपूर्ति, आवास योजना...

जबलपुर संभाग स्‍तरीय कार्यों की समीक्षा: धान खरीदी, विद्युत आपूर्ति, आवास योजना पर हुई चर्चा

एमपी के केबिनेट मंत्री राकेश सिंह की अध्‍यक्षता में आज जबलपुर में संभाग स्‍तरीय विकास कार्यों की समीक्षा कलेक्‍ट्रेट सभागार में की गई।

इस दौरान संभाग के सभी सांसद, विधायक, महापौर के साथ एसीएस विनोद कुमार, अतिरिक्‍त एडीजी चंचल शेखर, कमिश्‍नर अभय वर्मा, अतिरिक्‍त पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा व कलेक्‍टर्स, पुलिस अधीक्षक व संभाग स्‍तरीय अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि प्रशासन में कसावट लाने के उद्देश्‍य से मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर यह बैठक आयोजित की गई है, जिससे कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के बीच बेहतर समन्‍वय हो सके।

उन्‍होनें कहा कि विकसित भारत संकल्‍प यात्रा में केन्‍द्र शासन व राज्‍य शासन के विभिन्‍न योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को समय पर लाभ मिलना सुनिश्चित हो जाये। उन्‍होनें विशेष रूप से कहा कि मौजूदा समय में धान खरीदी में किसान परेशान न हो और इसमें गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो। धान खरीदी में अनियमितायें बर्दाश्‍त नहीं की जायेगी।

मंत्री राकेश सिंह ने कानून और व्‍यवस्‍था को लेकर कहा कि धार्मिक स्‍थल व अन्‍य स्‍थानों पर ध्‍वनि विस्‍तारक यंत्रों के इस्‍तेमाल पर नियंत्रण, खुले में मांस मछली के विक्रय पर रोक व शहरों में ट्राफिक व्‍यवस्‍था सुधार प्राथमिकता से करें तथा शासकीय कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाये।

एडीजे चंचल शेखर ने कहा कि आदतन अपराधियों के जमानत निरस्‍त करने के साथ थानों के युक्तियुक्‍तकरण व चिंहित अपराधों में सजायाफ्ता का प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। साथ ही रेत के अवैध उत्‍खनन एवं परिवहन, शराब के अवैध क्रय-विक्रय तथा अतिक्रमण व माफियाओं के विरूद्ध सख्‍ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिये और कहा कि कानून का राज स्‍थापित हो इस दिशा में कार्यवाही करें।

विधायक अशोक रोहाणी ने आवास योजना के लाभ तथा डॉ. अभिलाष पांडे ने प्रधानमंत्री आवास आवंटन, आयुष्‍मान कार्ड, खुले में मांस मछली के विक्रय पर नियंत्रण करने पर जोर दिया। विधायक नीरज सिंह ने समुचित विद्युत आपूर्ति, लो वोल्‍टेज की समस्‍या को दूर करने तथा ट्रांसफार्मर समय पर ठीक करने को कहा।

विधायक ओम प्रकाश धुर्वे ने खाद, स्‍वच्‍छता, जल जीवन मिशन, सड़क सुधार, पुल-पुलियों व भवन निर्माण आदि पर जोर देकर इस दिशा में सख्‍ती से कार्यवाही करने को कहा। इसी प्रकार सभी जनप्रतिनिधियों ने जन कल्‍याण से जुड़े विभिन्‍न कार्य व परियोजनाओं को समय पर गुणवत्‍ता के साथ पूर्ण करने पर जोर दिया।

बैठक में विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के तहत केन्‍द्र शासन की योजनाओं का शेष रह गये सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने, अवैध उत्‍खनन, जल-जीवन मिशन, बिजली, सड़क सुधार व ब्‍लैक स्‍पॉट को दूर करने, रेल्‍वे ओव्‍हर ब्रिज परियोजनायें, भवन निर्माण, स्‍वच्‍छ भारत मिशन‍ के साथ हरित क्षेत्र, वॉटर बॉडी एवं सीवरेज योजनाऐं, प्रधानमंत्री शहरी एवं ग्रामीण आवास, स्‍वामित्‍व योजना, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी योजनायें जिसमें आयुष्‍मान कार्ड, सिकलसेल एनीमिया, परिवार नियोजन आदि पर विस्‍तार से चर्चा की गई। कृषि संबंधित विभिन्‍न योजनाओं के साथ खाद की सुनिश्चिता, ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव तथा सीएम राईज स्‍कूल को समय पर पूर्ण करने पर विस्‍तृत विचार विमर्श किया गया।

एसीएस विनोद कुमार ने कहा कि केन्‍द्र व राज्‍य की विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं के क्रियान्‍वयन के लिये जिला स्‍तर पर कलेक्‍टर जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कठिनाईयों का निराकरण करें।

सभी कलेक्‍टर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी फील्‍ड विजिट कर लोगो की समस्‍याऐं दूर करें व रात्रि विश्राम करें। ग्राम पंचायत स्‍तर पर भी सभी विभागों का मैदानी अमला सप्‍ताह में एक दिन ग्राम पंचायत कार्यालय में बैठें।

माफियाओं पर सख्‍त कार्यवाही करें हर हालत में कानून का राज स्‍थापित हो। नहरों से जुड़ी शिकायतों की जांच करें तथा रिपोर्ट प्रस्‍तुत करें। उन्‍होनें कहा कि अवैध माइनिंग रोकने के लिये राजस्‍व माइनिंग व पुलिस की टीम तत्‍परता से कार्य करे।

एसीएस विनोद कुमार ने कहा कि जनकल्‍याण के कार्यो में जहां कहीं भी बाधा आ रही है उसकी रिपोर्ट तैयार कर संबंधित विभाग के अधिकारी उन्‍हें एक सप्‍ताह के भीतर प्रस्‍तुत करें, ताकि उन समस्‍याओं का निराकरण सुनिश्चित किया जा सके।

टॉप न्यूज