ऑरेंज जोन को ग्रीन जोन में बदलने पर केंद्रित करें अपना ध्‍यान: डॉ हर्षवर्धन

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने पूर्वोत्‍तर राज्यों में कोविड-19 की रोकथाम और अन्‍य इंतजामों के साथ स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।
बैठक में मंत्रालय के राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी मौजूद थे। समीक्षा बैठक की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मिज़ोरम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ आर. ललथंगलियाना, अरूणाचल प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अलु लीबंग और असम के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री पीयूष हजारिका के साथ आठ राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
शुरुआत में डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यह एक बहुत बड़ी राहत है और अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों में ग्रीन जोन को देखना बेहद उत्साहजनक है। अब केवल असम और त्रिपुरा में कोविड-19 के सक्रिय मामले हैं, अन्य राज्य ग्रीन जोन में हैं। उन्होंने कहा कि आइए हम ऑरेंज जोन को ग्रीन जोन में बदलने पर ध्‍यान केन्द्रित करें और मिलकर कार्य करें तथा राज्यों में सुरक्षात्मक स्थिति बनाए रखें।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि आज 9 मई तक देश में कुल 59,662 मामले सामने आए हैं, जिसमें 17,847 व्यक्ति इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और 1,981 मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 3,320 नए पुष्‍ट मामले सामने आए हैं और 1307 रोगी ठीक हो गए हैं।
उन्होंने कहा कि मृत्यु दर 3.3 प्रतिशत और स्‍वस्‍थ होने की दर 29.9 प्रतिशत है। उन्होंने यह भी कहा कि आईसीयू में 2.41 प्रतिशत सक्रिय कोविड​​-19 रोगी हैं, वेंटिलेटर पर 0.38 प्रतिशत और ऑक्सीजन के सहारे 1.88 प्रतिशत लोग हैं।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में जांच क्षमता में वृद्धि हुई है और 332 सरकारी प्रयोगशालाओं और 121 निजी प्रयोगशालाओं की मदद से प्रति दिन 95,000 जांच की जा रही है। कोविड-19 के लिए संचयी रूप से अब तक 15,25,631 परीक्षण किए जा चुके हैं।