फेसऐप की तस्वीरों का हो सकता है गलत उपयोग, कैसे डिलीट करें फेसऐप के सर्वर में सेव फोटो

सोशल मीडिया वायरल हो रहे फेसऐप (FaceApp) की शर्तों के चलते आपकी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है या इस ऐप में की तस्वीरों को थर्ड पार्टी गलत इस्तेमाल के लिए उपयोग कर सकती है। सोशल मीडिया पर बहुत सारे यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। यह ऐप आर्टिफिशल इंटेलिजंस की मदद से किसी व्यक्ति को जवान या बूढ़ा दिखा सकता है। यहां तक इस ऐप से जेंडर भी चेंज किया जा सकता है। लेकिन जब आप अपनी तस्वीर फेसऐप के सर्वर पर सबमिट कर देते हैं तब आपके फोटोज के साथ कुछ भी हो सकता है, क्योंकि जाने-अनजाने में आप उसे अपने स्मार्टफोन की गैलरी में सेव सारी फ़ोटो एक्सेस करने की अनुमति दे देते हैं।
जानकारों के अनुसार इस ऐप की टर्म्स और कंडीशंस कहती है कि आप फेसऐप को अपने कंटेंट का अपरिवर्तनीय, नॉनएक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, वर्ल्डवाइड, फुलीपेड, ट्रांसफरेबल आदि सारे लाइसेंस दे देते हैं, जिसका इस्तेमाल यूजर कंटेंट को रिप्रड्यूस, मोडिफाई, अडैप्ट, पब्लिश, ट्रांसलेट करने के लिए किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि भविष्य में आपके फोटोज का इस्तेमाल सार्वजनिक रूप से किया जा सकता है। ऐप की पॉलिसी से साफ होता है कि आपके डेटा का इस्तेमाल आपकी लाइकनेस के आधार पर टेलिमार्केटिंग, ऐड्स और मार्केटिंग के दूसरे प्रारूपों के लिए किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उस ऐप को एक रशियन डेवलपर ने बनाया है।
जानकारों का कहना है कि टर्म एंड कंडीशन के दौरान यूजर्स सबकुछ एक्सेप्ट करता है। लेकिन सच्चाई ये है कि यह आपके चेहरे के साथ-साथ पर्सनल डेटा को भी एक्सेस करता है। कंपनी की पॉलिसी है कि वह आपकी कुछ जानकारी दूसरे मकसद के लिए अन्य इंस्टीट्यूशन या कंपनियों को शेयर कर सकती है। कंपनी कुकीज डेटा को थर्ड पार्टी एडवर्टाइजर को बेच देती है। वॉशिंगटन पोस्ट ने फेसऐप के सीईओ के हवाले से लिखा है कि आप इस एप्लीकेशन को बिना नाम और ईमेल आईडी की जानकारी दिए बगैर भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह अपने क्लाउड में आपके फोटोज को सेव करता है। लेकिन जिसे सलेक्ट करते हैं उसे ही फिल्टर के साथ अपलोड करता है। इसके सर्वर में ये फोटोज 48 घंटों तक रहते हैं। उन्होंने कहा कि डेटा किसी भी कंपनी को नहीं बेचा जा रहा है। लेकिन एप्लीकेशन को डिलीट कर देने से भी क्लाउड में स्टोर डेटा डिलीट नहीं हो जाएगा। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि क्लाउड से आपकी सारी जानकारी और फोटो डिलीट कर दिए जाएं तो रिक्वेस्ट डालनी होगी।
इसके लिए पहले फेसऐप की सेटिंग्स में जाएं, यहां सपोर्ट ऑप्शन में जाकर रिपोर्ट को सलेक्ट करना है। यहां सब्जेक्ट लाइन में जाकर Privacy लिखना है। इस बग के सहारे कंपनी आपकी सभी जानकारी क्लाउड से डिलीट कर देगी। फिलहाल, यह जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी नहीं है। फेसऐप के सीइओ ने कहा कि इस दिशा में काम किया जा रहा है।