रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की स्टेशन स्वच्छता सर्वे रिपोर्ट, जयपुर बना सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन

रेल तथा वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने स्‍टेशन स्‍वच्‍छता सर्वे रिपोर्ट (गैर-उपशहरी एवं उपशहरी स्‍टेशनों का स्‍वच्‍छता आंकलन 2019) जारी की। वह नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर आयोजित एक समारोह में महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित एक समारोह में भाग ले रहे थे। इस अवसर पर रेल बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव, रेल बोर्ड के अन्‍य सदस्‍य, उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक एवं रेल के वरिष्‍ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहा कि आज हम भारत को एक स्‍वच्‍छ भारत, स्‍वस्‍थ भारत और समृद्ध भारत के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारतीय रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को एक स्‍वच्‍छ और सफाईपूर्ण वातावरण उपलब्‍ध कराने का प्रयास करता रहा है। सामान्‍य लोगों की मानसिकता में आए बदलाव को महत्‍व दिए जाने की आवश्‍यकता है। आज भारत उन देशों में एक है, जिन्‍होंने स्‍वच्‍छता को प्राथमिकता दी है। आज पूरे भारतीय रेल में 6500 से अधिक स्‍टेशनों पर स्‍वच्‍छता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिससे कि भारतीय रेल द्वार रेलगाडि़यों, स्‍टेशनों एव रेल परिसरों को स्‍वच्‍छ रखने के लिए किए जा रहे प्रयासों को प्रदर्शित किया जा सके।
रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे स्वच्छता सर्वेक्षण में सभी ज़ोनों मे उत्तर पश्चिम रेलवे ज़ोन के जयपुर रेलवे स्टेशन ने 931.75 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। देशभर के 720 रेलवे स्टेशनों पर सर्वेक्षण में पहले स्थान पर जयपुर, दूसरे पर जोधपुर और तीसरे स्थान पर दुर्गापुरा स्टेशन रहा। वहीं 109 उपनगरीय स्टेशनों में अंधेरी स्टेशन को पहला स्थान प्राप्त हुआ। इसके बाद विरार और तीसरे नम्बर पर नायगांव स्टेशन को रखा गया है। रेल मंत्रालय ने इस साल सर्वेक्षण में 720 स्टेशनों को शामिल किया था। उप नगरीय स्टेशनों को भी पहली बार शामिल किया गया था।