Wednesday, April 24, 2024
HomeखेलParis Olympics 2024: तैयार हुआ ओलंपिक गांव, आयोजकों को सौंपा गया

Paris Olympics 2024: तैयार हुआ ओलंपिक गांव, आयोजकों को सौंपा गया

पेरिस (हि.स.)। पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए ओलंपिक गांव एथलीटों के स्वागत को तैयार है। 52 हेक्टेयर का यह गांव, सेंट्रल पेरिस के उत्तर में स्थित है और सेंट-डेनिस, सेंट-ओवेन और इले-सेंट-डेनिस की नगर पालिकाओं में फैला हुआ है, जो पैरालिंपिक के लिए 9,000 एथलीटों और उनके कर्मचारियों का स्वागत करने से पहले ओलंपिक के दौरान लगभग 14,500 एथलीटों और उनके कर्मचारियों की मेजबानी करेगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गुरुवार को ओलंपिक गांव का निरीक्षण किया। मैक्रॉन ने कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, “यह एक प्रदर्शन है कि हमने अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान किया है।”

खेलों के बाद, गांव को 2,800 अपार्टमेंटों के साथ एक पर्यावरण-अनुकूल क्षेत्र में बदल दिया जाएगा, जिसमें दो स्कूल, एक होटल, एक सार्वजनिक पार्क, दुकानें और कार्यालय, साथ ही पैदल चलने वालों और गैर-मोटर चालित वाहनों के लिए वृक्षारोपण क्षेत्र शामिल होंगे।

सिन्हुआ के अनुसार, 2,800 अपार्टमेंट में से लगभग एक तिहाई निजी घर मालिकों को बेचा जाएगा, जबकि एक तिहाई सार्वजनिक आवास के लिए होगा, और बाकी किराये के लिए होगा।

निर्माणकर्ताओं ने कहा कि खेलों के बाद गांव के 6,000 निवासियों को लाभ होगा।

ओलंपिक के बुनियादी ढांचे को वितरित करने के प्रभारी कंपनी सोलिडियो के जनरल डायरेक्टर निकोलस फेरैंड ने कहा, “फ्रांसीसी निर्माण उद्योग जो कर सकता है, यह उसकी उत्कृष्ट कृति है।”

कम कार्बन कंक्रीट, लकड़ी के ढांचे और नवीकरणीय भू-तापीय हीटिंग का उपयोग करके, आयोजकों का दावा है कि गांव अपने जीवनकाल में मानक निर्माण तकनीकों के साथ निर्मित समकक्ष की तुलना में लगभग आधा कार्बन उत्सर्जन पैदा करेगा।

गांव में अन्य पर्यावरणीय नवाचारों में पानी को रीसाइक्लिंग करने के लिए एक मिनी जल-प्रसंस्करण संयंत्र शामिल है जिसका उपयोग 9,000 से अधिक पेड़ों और झाड़ियों पर किया जाएगा जो साइट पर लगाए जाने वाले हैं।

पेरिस को खेलों से सम्मानित किए जाने के बाद फेरैंड ने सात साल की यात्रा का समापन करते हुए, पेरिस 2024 के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट को गांव की एक प्रतीकात्मक चाबी सौंपी।

आयोजक अगले चार महीनों में गांव को 300,000 से अधिक फर्नीचर और सजावट की वस्तुओं से सुसज्जित करेंगे।

टॉप न्यूज