Tuesday, April 16, 2024
Homeभारतहस्तशिल्प उद्योग को सक्षम करने के लिए प्रयासरत है सरकार- वित्त मंत्री

हस्तशिल्प उद्योग को सक्षम करने के लिए प्रयासरत है सरकार- वित्त मंत्री

देश में मंदी को लेकर चल रहे माहौल के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज एक पत्रकार वार्ता में कहा कि मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और औद्योगिक उत्पादन में भी पुनरुद्धार के संकेत हैं। उन्होंने घोषणा की, जो हाउसिंग प्रोजेक्ट 60 फीसदी तक पूरे हुए हैं उन्हें सरकार पूरा करेगी, यानि बंद पड़े अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट को सरकार पूरा करने वाली है, हालांकि इसके लिए एक शर्त है कि हाउसिंग प्रोजेक्ट पर एनपीए यानि नॉन परफार्मिंग ऐसेट न हो और एनसीएलटी यानी नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में केस न चल रहा हो। केंद्र सरकार देशभर में 3.5 लाख घर अब सरकार बनाएगी क्योंकि देश भर में ऐसे करीब 3.5 लाख घर हैं, जो एनपीए या एनसीएलटी में नहीं है।
उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का प्रवाह अब तक मजबूती से बना हुआ है और पुनरुद्धार के भी संकेत दर्शा रहा है, विदेशी मुद्रा भंडार विशेष रूप से अगस्त अंत में बढ़ा है। सरकार निर्यात के लिए ई-कॉमर्स को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए, हस्तशिल्प उद्योग को सक्षम करने के लिए प्रयासरत है।
उन्होंने कहा कि देश में जल्द ही दुबई की तर्ज़ पर वार्षिक मेगा शॉपिंग फेस्टिवल मनाया जाएगा, इसके तहत अगले साल मार्च में 4 शहरों में 4 मेगा शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित होंगे।

टॉप न्यूज