Sunday, March 3, 2024
Homeभारतमध्य प्रदेश के ई-नगर पालिका सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी...

मध्य प्रदेश के ई-नगर पालिका सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम जुटी जांच में

मध्य प्रदेश के ई-नगर पालिका सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक हुआ है, जिसके बाद सभी सर्वरों तथा अन्य नेटवर्क को ऐतिहात के तहत बंद कर दिया गया है। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीरज मंडलोई ने बताया है कि 21 दिसंबर को ई-नगर पालिका सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक की सूचना प्राप्त हुई थी।

सूचना प्राप्त होते ही विभाग के सभी सर्वरों तथा अन्य नेटवर्क को हार्डवेयर के रखरखाव के लिए नियुक्त आईटी टीम द्वारा ऐतिहात के तहत बंद कर दिया गया। इसके बाद विभाग द्वारा CERT-IN इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम तथा साइबर पुलिस को घटना की सूचना दी गई।  CERT-IN के विशेषज्ञों तथा साइबर पुलिस के द्वारा घटना की जांच की जा रही है।

प्राथमिक तौर पर विशेषज्ञों से प्राप्त जानकारी के अनुसार संधारित डाटा के लीक होने के कोई साक्ष्य अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। विभाग के पास बैकअप डेटा के रूप में उपलब्ध डाटा सुरक्षित है। CERT-IN द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार एमपीएसईडीसी तथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में सिस्टम को फिर से चालू करने की कार्रवाई की जा रही है। पोर्टल अतिशीघ्र शुरू करने के प्रयास युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं।

नीरज मंडलोई ने बताया है कि सर्वर समय पर ही बंद हो गया था। सर्वर के डाटा का बैकअप हर 3 दिन में सुरक्षित किया जाता है। अतः ऑफलाइन डाटा पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने ऑनलाइन सुविधा बहाल होने तक ऑफलाइन सुविधा शुरू रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

टॉप न्यूज