Wednesday, April 24, 2024
Homeभारतभारतीय रेलयात्रियों के लिए रेलवे लेकर आया है ये खास सुविधा, अब टिकट...

यात्रियों के लिए रेलवे लेकर आया है ये खास सुविधा, अब टिकट बुक करने पर तत्काल नहीं कटेगी राशि

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए खास सुविधा शुरू की है। भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से टिकट बुक करने के लिए ‘ऑटो पे’ का फीचर इनेबल किया है, ऑटो पे सुविधा से टिकट बुक करने की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यात्री के पैसे तभी कटेंगे जब उसकी सीट कंफर्म हो जाएगी, अगर सीट कंफर्म नहीं होगी तो पैसे यात्री के खाते में ही रहेंगे।

जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप पर पेमेंट गेटवे वाले विकल्प में सबसे ऊपर ऑटो पे फीचर दिखाई देगा, इसके माध्यम से टिकट बुक करने पर यात्री को तुरंत भुगतान नहीं करना होगा, हालांकि इसमें पेमेंट सोर्स अकाउंट में सबंधित राशि ब्लॉक हो जायेगी, लेकिन राशि करेगी नहीं। इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि यात्री को रिफंड के लिए इंतजार करने या अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं होगी।

वहीं टिकट बुक करने के बाद वेटिंग टिकट के कंफर्म होते ही खाते से राशि कट जायेगी और अगर किसी यात्री की टिकट चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग में ही रह गई तो उसे रिफंड के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ब्लॉक हुई राशि तत्काल अनब्लॉक हो जायेगी।

इस सुविधा का लाभ सबसे ज्यादा उन यात्रियों को होगा जो आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से टिकट बुक करते हैं। ई-टिकट में अगर टिकट स्टेटस वेटिंग दिख रहा हो, तब ऑटो-पे सुविधा काफी सहायक होगी। इसमें टिकट कन्फर्म ना होने पर अकाउंट से पैसे कट जाने का झंझट खत्म हो जाएगा, साथ ही रिफंड का भी इंतजार नहीं करना होगा, वहीं टिकट कन्फर्म होते ही राशि खाते से कट जायेगी।

टॉप न्यूज