Friday, March 1, 2024
Homeभारतसाहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा...

साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की

साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की है। कविता की 9 पुस्तकें, 6 उपन्यास, 5 लघु कथाएं, 3 निबंध और 1 साहित्यिक अध्ययन ने साहित्य अकादमी पुरस्कार 2023 जीते हैं।

24 भारतीय भाषाओं में प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों द्वारा अनुशंसित पुरस्कारों को साहित्य अकादमी के कार्यकारी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था, जिसकी बैठक 20 दिसंबर 2023 को साहित्य अकादमी के अध्यक्ष माधव कौशिक की अध्यक्षता में हुई थी।

पुरस्कार विजेताओं की सूची

श्रेणीपुरस्कार विजेता 
कविताविजय वर्मा (डोगरी), विनोद जोशी (गुजराती), मंशूर बनिहाली (कश्मीरी), सोरोखैबम गंभिनी (मणिपुरी), आशुतोष परिदा (उड़िया), स्वर्णजीत सावी (पंजाबी), गजे सिंह राजपुरोहित (राजस्थानी), अरुण रंजन मिश्रा (संस्कृत) और विनोद आसुदानी (सिंधी) 
उपन्यासस्वप्नमय चक्रवर्ती (बंगाली), नीलम सरन गौड़ (अंग्रेजी), संजीव (हिंदी), कृष्णत खोत (मराठी), राजशेखरन (देवीभारती) (तमिल) और सादिका नवाब सहर (उर्दू) 
लघु कथाएँप्रणवज्योति डेका (असमिया), नंदेश्वर दैमारी (बोडो), प्रकाश एस. परिएंकर (कोंकणी), तारासीन बास्की (तुरिया चंद बास्की) (संताली) और टी. पतंजलि शास्त्री (तेलुगु) 
निबंधलक्ष्मीशा टोलपडी (कन्नड़), बासुकीनाथ झा (मैथिलि) एंड जुधाबीर रना (नेपाली) 
साहित्यिक अध्ययनई.वी. रामकृष्णन (मलयालम) 

पुस्तकों का चयन इस उद्देश्य के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार संबंधित भाषाओं में तीन सदस्यों की जूरी द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर किया गया था। प्रक्रिया के अनुसार, कार्यकारी बोर्ड ने जूरी सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से किए गए चयन या बहुमत के आधार पर किए गए चयन के आधार पर पुरस्कारों की घोषणा की।

टॉप न्यूज