Sunday, March 3, 2024
HomeभारतWCR ने आठ माह में किया 266 त्यौहारी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन,...

WCR ने आठ माह में किया 266 त्यौहारी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, अर्जित किया 35 करोड़ रुपये का राजस्व

भारतीय रेल के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए इस त्यौहारी सीजन में अनेक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाई। पश्चिम मध्य रेल में चालू वित्तीय वर्ष अप्रैल से नवम्बर तक यानि आठ माह में 266 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाई गई।

इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों से 3 लाख 88 हजार यात्रियों की टिकटें बुक कर रेलवे को 34 करोड़ 88 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। इन आंकड़ों में अकेले नवम्बर माह की बात करें तो फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की 40 सेवाएं चलाई और 56 हजार यात्रियों की टिकटें बुक कर रेलवे को 5 करोड़ 14 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

त्यौहार के दौरान यात्रियों की सुविधा हेतु पमरे द्वारा भीड़ प्रबंधन तथा यात्रियों को सुविधा एवं सुरक्षा हेतु कदम उठाए गए। तीनों मण्डलों के प्रमुख स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई। प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकिट चैकिंग स्टॉफ, वाणिज्य विभाग के स्टॉफ एवं स्काउट एवं गाइड की भी तैनाती की गई। स्टेशनों पर हेल्प डेस्क एवं सहयोग बूथ बनाया गया।

इसके अलावा प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउन्टर खोले गये। चिकत्सा सहायता बूथ बनाये गये। प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गए। लम्बी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सहायता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों में महिला एवं पुरुष एस्कॉर्ट तैनात किये गये।

टॉप न्यूज