Tuesday, May 28, 2024
Homeभारतभारतीय रेलउज्जैन: सिंहस्थ की तैयारियों को लेकर दिल्ली से आया रेल अफसरों का...

उज्जैन: सिंहस्थ की तैयारियों को लेकर दिल्ली से आया रेल अफसरों का दल

उज्जैन (हि. स.)। महाकाल लोक बनने के बाद देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का शहर में आगमन हो रहा है। वहीं दूसरी ओर 12 वर्ष में एक बार आने वाले सिंहस्थ महापर्व की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। इसी के मद्देनजर रेलवे द्वारा उज्जैन रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक और भीड़ प्रबंधन के मानक अनुसार पुर्ननिर्माण करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए रेल अफसरों का दल शनिवार को उज्जैन पहुंचा।

शनिवार सुबह दौंड एक्सप्रेस से पश्चिमी रेलवे के मुख्य इंजीनियर परमेश्वर पुकनाल और रेलवे बोर्ड इन्फ्रास्ट्र्क्चर मेंबर ब्रजमोहन अग्रवाल निजामुद्दीन एक्सप्रेस से उज्जैन रेलवे स्टेशन पहुंचे। प्लेटफार्म 8 पर अपने सैलून से उतरने के बाद उन्होंने प्लेटफार्म का निरीक्षण शुरू किया। रेलवे अफसरों ने बताया कि आगामी सिंहस्थ महापर्व के मद्देनजर स्टेशन का पुर्ननिर्माण किया जाना है इसी योजना को अंतिम रूप देने के लिये टीम द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है।

करीब 800 रुपये की लागत से प्लेटफार्म 1 और प्लेटफार्म 8 का पुर्ननिर्माण होगा जिसमें प्लेटफार्म 1 पर स्थित विभिन्न ऑफिसों स्टेशन प्रबंधक, आरपीएफ थाना आदि की भी शिफ्टिंग की जायेगी। उल्लेखनीय है कि यहां स्थित जीआरपी थाने को पहले ही प्लेटफार्म 8 स्थित नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जा चुका है।

प्लेटफार्म की सफाई, धुलाई में जुटे कर्मचारी

रेलवे बोर्ड के अफसरों द्वारा स्टेशन का निरीक्षण किये जाने की सूचना के बाद प्लेटफार्म 1 व 8 पर विशेष सफाई अभियान चलाया गया। सफाईकर्मी प्लेटफार्म के अलावा परिसर की भी धुलाई करते नजर आये। प्रवेश व निर्गम द्वार पर रेलवे के अफसर व आरपीएफ के जवान तैनात थे। सामान्य दिनों में ऐसा नहीं होता।

निरीक्षण से पहले प्लेटफार्म पर चिह्न लगाये

रेलवे अफसरों द्वारा निरीक्षण का कार्यक्रम एक दिन पूर्व उज्जैन रेलवे अधिकारियों को मिल चुका था। इसी के चलते सुबह से रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा प्लेटफार्म 1 पर नपती करने के साथ ही दूरी व लंबाई के चिन्ह भी ऑइल पेंट से लगाये गये। इस दौरान प्रभारी स्टेशन प्रबंधक व अन्य अफसर मौजूद रहे।

संबंधित समाचार

Advertisement