Sunday, October 6, 2024
Homeमध्यप्रदेशजबलपुर कलेक्टर का आदेश: आईटीसी के निर्माणाधीन होटल में हुई विस्फोट की...

जबलपुर कलेक्टर का आदेश: आईटीसी के निर्माणाधीन होटल में हुई विस्फोट की घटना की होगी प्रशासकीय जाँच

जबलपुर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने शहर के तिलवारा थाना क्षेत्रान्तर्गत शनिवार 5 अक्‍टूबर को निर्माणाधीन वेलकम आईटीसी होटल में गैस पाईप लाईन की टैस्टिंग के दौरान हुई विस्फोट तथा आग लगने की घटना की प्रशासकीय जांच के आदेश दिये हैं।

कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने प्रशासकीय जांच के लिए तीन अधिकारियों की जांच समिति गठित की है तथा उसे एक सप्‍ताह के भीतर जांच प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये हैं। उन्‍होंने प्रशासकीय जांच समिति को तकनीकी सहयोग प्रदान करने के लिए तकनीकी जांच दल का गठन भी किया है।

जिला दंडाधिकारी द्वारा घटना की जांच के लिए गठित प्रशासकीय समिति में अनुविभागीय दण्डाधिकारी, गोरखपुर, नगर पुलिस अधीक्षक, गढ़ा एवं अतिरिक्त कमिश्नर, नगर निगम को शामिल किया गया है। कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने प्रशासकीय जाँच समिति को जांच में तकनीकी सहयोग के लिए गठित पांच सदस्‍यों के तकनीकी जांच दल में फायर आफिसर, नगर निगम, उप संचालक, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा, कार्यपालन अभियंता, पीआईयू, तकनीकी विशेषज्ञ, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड एवं तकनीकी विशेषज्ञ, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड को नियुक्‍त किया गया है।

जिला दंडाधिकारी ने घटना की प्रशासकीय जाँच के लिए छह बिंदु तय किये हैं। इन बिंदुओं में घटना कारित होने के लिए उत्तरदायी परिस्थितियों और कारणों का समग्र तथ्यात्मक विश्लेषण, चूक के लिए उत्तरदायी व्यक्तियों अथवा संस्थाओं की भूमिका का विश्लेषण, चूक के लिए उत्तरदायी व्यक्तियों या संस्थाओं के विरुद्ध प्रस्तावित कारवाई, घटना से प्रभावित व्यक्तियों को राहत या मुआवजा प्रदान करने के लिए प्रस्तावित कार्यवाही, घटना की पुनरावृति रोकने के लिए सुझाव तथा ऐसे अन्य बिंदु जिन पर जाँच करना जाँच समिति उचित समझे को शामिल किया गया है। ज्ञात हो कि इस घटना में एक महिला की मृत्यु हुई थी तथा आठ व्‍यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये थे। 

संबंधित समाचार

ताजा खबर