Saturday, October 12, 2024
Homeसमाचार LIVEपहले की सरकारों में होता था केवल भ्रष्टाचार, अब विकास ने पकड़ी...

पहले की सरकारों में होता था केवल भ्रष्टाचार, अब विकास ने पकड़ी गति: प्रधानमंत्री मोदी

मुंबई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र में 7600 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि पहले की सरकारों में केवल तेज गति से भ्रष्टाचार होता था लेकिन अब विकास ने गति पकड़ी है।

प्रधानमंत्री ने आज जिन कॉलेजों का उद्घाटन किया है, उनमें मुंबई, नासिक, जालना, बुलढाणा, हिंगोली, वाशिम, अमरावती, भंडारा, गढ़चिरौली और अंबरनाथ (ठाणे) के 10 नए मेडिकल कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में छात्रों के लिए एमबीबीएस कोर्स की 900 सीटें बढ़ रही हैं। राज्य के 35 कॉलेजों में हर साल कुल 4850 एमबीबीएस सीटें उपलब्ध होती हैं। प्रधानमंत्री ने नागपुर एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण और विस्तार, शिरडी एयरपोर्ट के लिए एक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण, इंफ्रास्ट्रक्टर से जुड़े इन दो अहम प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में महाराष्ट्र विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इन विकास कार्यों के लिए राज्य की जनता को बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले भी महाराष्ट्र में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने का मौका मिला था। पिछले हफ्ते यहां 30 हजार के प्रोजेक्ट शुरू करने का मौका मिला था। प्रदेश के कई जिलों में हजारों करोड़ की परियोजनाएं शुरू की गई हैं। राज्य के कई शहरों में मेट्रो और एयरपोर्टों को अपग्रेड और विस्तार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र में आज इंफ्रास्ट्र्क्चर पर जोर दिया जा रहा है। सोलर एनर्जी, टेक्सटाइल पार्क को बढ़ावा दिया जा रहा है। किसानों के हित में पशु पालकों के लिए कई तरह की पहल की गई हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में युवाओं को अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य के 10 नये मेडिकल कॉलेज प्रदेश के युवाओं के सपनों को पूरा करेंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने विरोधियों पर तंज कसते हुए कहा कि महाराष्ट्र के इतिहास में इतनी तेज गति से और इतने बड़े स्केल पर अलग-अलग क्षेत्रों में कभी भी विकास नहीं हुआ। प्रधानमंत्री ने बताया कि कुछ दिन पहले ही हमारी सरकार ने मराठी भाषा को अभिजात भाषा का दर्जा दिया है। जब एक भाषा को उसका गौरव मिलता है, तब सिर्फ शब्द नहीं, बल्कि पूरी पीढ़ी को नए बोल मिलते हैं। करोड़ों मराठी मानुष का दशकों पुराना सपना पूरा हुआ है। महाराष्ट्र के लोगों ने जगह-जगह इसकी खुशी मनाई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पार्टी पर भी जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा में किसानों, दलितों और युवाओं को गुमराह करने का पूरा प्रयास किया लेकिन जनता ने मिलकर कांग्रेस को सबक सिखाया है। मोदी ने कांग्रेस पर समाज में जातिवाद और सांप्रदायिकता को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का फॉर्मूला हमेशा समाज को बांटने वाला रहा है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर