Wednesday, October 16, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजइस सप्ताह में 3 आईपीओ की लॉन्चिंग, हुंडई के आईपीओ से प्राइमरी...

इस सप्ताह में 3 आईपीओ की लॉन्चिंग, हुंडई के आईपीओ से प्राइमरी मार्केट में बढ़ेगी हलचल

नई दिल्ली (हि.स.)। सोमवार से शुरू होने वाला अगला कारोबारी सप्ताह प्राइमरी मार्केट के लिए एक बार फिर जोरदार हलचल वाला सप्ताह बनने जा रहा है। हालांकि इस सप्ताह सिर्फ 3 कंपनियों के ही आईपीओ आ रहे हैं। इसी तरह लिस्टिंग के मोर्चे पर भी इस सप्ताह सिर्फ 3 कंपनियां ही शेयर बाजार में दस्तक देने वाली हैं। इसके बावजूद सिर्फ एक कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ही अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च करके प्राइमरी मार्केट में हलचल मचाने जा रही है।

इस सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी 15 अक्टूबर को हुंडई मोटर इंडिया अपना आईपीओ लॉन्च कर रही है। ये आईपीओ देश का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इसके पहले मई 2022 में देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) ने 21,008.48 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च किया था लेकिन अब ढाई साल बाद हुंडई मोटर इंडिया 27,870.16 करोड़ रुपये का आईपीओ लॉन्च कर एलआईसी के रिकॉर्ड को तोड़ने जा रही है।

हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 15 से 17 अक्टूबर तक खुला रहेगा। इसके 8,315 करोड़ रुपये के शेयर के लिए एंकर इन्वेस्टर 14 अक्टूबर तक बोली लगा सकेंगे। इस आईपीओ के लिए 1,865 से 1,960 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। ये आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत लॉन्च हो रहा है। इस आईपीओ के जरिए इसकी पैरंट कंपनी हुंडई मोटर 14.2 करोड़ शेयर बेचने वाली है। इसमें से 7,78,400 शेयर हुंडई मोटर इंडिया के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं। हुंडई के कर्मचारियों को प्रति शेयर 186 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा। हुंडई मोटर इंडिया के शेयर 22 अक्टूबर को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे।

इसी सप्ताह अहमदाबाद की इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी सर्विस देने वाली कंपनी लक्ष्य पावरटेक का 49.91 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 16 से 18 अक्टूबर के बीच खुलेगा। कंपनी ने आईपीओ के तहत 171 से 180 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। निवेशक इसके लिए 800 के लॉट साइज में बोली लगा सकेंगे। कंपनी के कर्मचारियों को प्रति शेयर 15 रुपये का डिस्काउंट देने का भी ऐलान किया गया है। लक्ष्य पावरटेक के शेयर 23 अक्टूबर को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे।

इसी तरह अचार बनाने वाली कंपनी फ्रेशर एग्रो एक्सपोर्ट्स का 75.4 करोड़ रुपये का आईपीओ 17 अक्टूबर को खुलेगा और 21 अक्टूबर को क्लोज होगा। आईपीओ के तहत 110 से 116 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है और निवेशक इसमें 1,200 शेयरों के लॉट में बोली लगा सकेंगे। इस इश्यू के तहत सिर्फ नए शेयर जारी किए जाने की बात कही गई है। कंपनी के शेयर 24 अक्टूबर को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे।

इस सप्ताह खुलने वाले इन तीन आईपीओ के अलावा निवेशक पिछले सप्ताह 10 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुए प्राणिक लॉजिस्टिक्स के 22.5 करोड़ रुपये के आईपीओ में भी सोमवार 14 अक्टूबर तक बोली लगा सकते हैं। इस आईपीओ के तहत 73 से 77 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है और निवेशक 1,600 शेयरों के लॉट में बोली लगा सकते हैं। कंपनी के शेयर 17 अक्टूबर को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे।

अगर अगले सप्ताह शेयर बाजार में होने वाली लिस्टिंग की बात करें तो 15 अक्टूबर को गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे। 264 करोड़ रुपये साइज वाले इस आईपीओ के तहत निवेशकों को 95 रुपये के भाव पर शेयर जारी किया गया है। 15 अक्टूबर को ही शिव टेक्सकेम के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे जबकि 17 अक्टूबर को प्राणिक लॉजिस्टिक्स के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट होंगे।

संबंधित समाचार

ताजा खबर