Thursday, October 17, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजफीफा विश्व कप 2026 से पहले इंग्लैंड के मुख्य कोच नियुक्त हुए...

फीफा विश्व कप 2026 से पहले इंग्लैंड के मुख्य कोच नियुक्त हुए थॉमस ट्यूशेल

लंदन (हि.स.)। फीफा विश्व कप 2026 को ध्यान में रखते हुए थॉमस ट्यूशेल को बुधवार को इंग्लैंड का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। जर्मनी के ट्यूशेल, जिन्होंने पहले पेरिस सेंट-जर्मेन, चेल्सी और बायर्न म्यूनिख का प्रबंधन किया था, 2026 विश्व कप से पहले जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल शुरू करेंगे।

इंग्लिश फुटबॉल एसोसिएशन ने कहा कि जुलाई में यूरोपीय चैम्पियनशिप के बाद पद छोड़ने वाले गैरेथ साउथगेट की जगह लेने के लिए व्यापक तलाश के बाद ट्यूशेल को चुना गया।

ट्यूशेल ने जर्मनी, फ्रांस और इंग्लैंड में प्रमुख ट्रॉफी जीतीं और दिवंगत स्वेन-गोरान एरिक्सन और फैबियो कैपेलो के बाद इंग्लैंड के तीसरे विदेशी कोच हैं। वह इंग्लैंड के सबसे सफल कोचों में से एक साउथगेट का स्थान लेंगे, जिन्होंने देश को बैक-टू-बैक यूरोपीय चैम्पियनशिप फाइनल और एक विश्व कप सेमीफाइनल तक पहुंचाया। यूरो 2024 के फाइनल में स्पेन से हार के बाद साउथगेट ने आठ साल बाद पद छोड़ दिया।

एफए ने कहा कि उसने ट्यूशेल पर फैसला करने से पहले कई उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया था।

ट्यूशेल ने 2021 में चेल्सी को चैंपियंस लीग खिताब दिलाने के दौरान यूरोपीय क्लब फुटबॉल का सबसे बड़ा पुरस्कार जीता। उन्होंने फ्रांस में पीएसजी और जर्मनी में बायर्न के साथ लीग खिताब जीते हैं। पिछले सीजन के अंत में बायर्न छोड़ने के बाद उन्होंने इंग्लैंड की नौकरी संभाली।

51 वर्षीय ट्यूशेल एफए के उस कोच को नियुक्त करने के दायरे में फिट बैठते हैं, जिसने उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन किया है और चेल्सी के साथ अपने समय के बाद अंग्रेजी खेल को भी जानता है।

एफए ने जुलाई में कहा था कि उसे “इंग्लिश फुटबॉल का अच्छा अनुभव रखने वाला और प्रीमियर लीग और/या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला कोई व्यक्ति चाहिए।” उसने यह भी कहा कि नया कोच टीम को “एक बड़ा टूर्नामेंट जीतने और लगातार दुनिया की शीर्ष टीमों में से एक के रूप में रैंक करने” के लिए विकसित करेगा।

चेल्सी के मैनेजर के रूप में, ट्यूशेल ने पद संभालने के कुछ ही महीनों के भीतर क्लब को चैंपियंस लीग खिताब दिलाया था। उन्होंने प्रीमियर लीग क्लब के साथ यूईएफए सुपर कप और क्लब विश्व कप भी जीता। इंग्लैंड की एकमात्र बड़ी ट्रॉफी 1966 में विश्व कप थी।

संबंधित समाचार

ताजा खबर