Thursday, October 17, 2024
Homeन्यूज हेडलाइंसइन्वेस्टर्स के ठंडे रिस्पॉन्स के साथ बंद हुआ ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई का...

इन्वेस्टर्स के ठंडे रिस्पॉन्स के साथ बंद हुआ ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई का आईपीओ

नई दिल्ली (हि.स.)। घरेलू शेयर बाजार के इतिहास में अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ रिटेल इन्वेस्टर्स के ठंडे रिस्पॉन्स के साथ आज बंद हो गया। ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर इंडिया का 27,870.16 करोड़ रुपये का आईपीओ 15 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। पहले दो दिन में इस आईपीओ को इन्वेस्टर्स के फीके रिस्पॉन्स के कारण सिर्फ 43 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिल सका था। आज सब्सक्रिप्शन के तीसरे और आखिरी दिन क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के जमकर पैसा लगाने की वजह से ये आईपीओ शाम 5:30 तक ओवरऑल 2.41 गुना सब्सक्राइब हो गया था‌।

आईपीओ सब्सक्रिप्शन के आखिरी दिन आज क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स ने बड़े पैमाने पर बोलियां लगाई, जिसके कारण शाम 5:30 तक क्यूआईबी के लिए रिजर्व पोर्शन करीब 7 गुना सब्सक्राइब हो गया था। इसी तरह हुंडई मोटर इंडिया के कर्मचारियों के लिए रिजर्व पोर्शन को भी 1.74 गुना सब्सक्रिप्शन मिल गया था। दूसरी ओर, नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एनआईआई) और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्शन में आज भी फीका रिस्पॉन्स ही नजर आया। एनआईआई के लिए रिजर्व पोर्शन में शाम 5:30 बजे तक सिर्फ 0.64 गुना सब्सक्रिप्शन आया था, जबकि रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्शन सिर्फ 0.53 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर्स की भारतीय सब्सिडियरी हुंडई मोटर इंडिया ने भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च किया है। इस आईपीओ के जरिए कंपनी 27,870.16 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। आईपीओ में 14.22 करोड़ शेयरों को ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत पेश किया गया है। कल निवेशकों को शेयरों का अलॉटमेंट कर दिया जाएगा। इसके बाद अगले सप्ताह 22 अक्टूबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग होगी। आईपीओ के तहत हुंडई मोटर इंडिया के शेयरों के लिए 1865 से लेकर 1960 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था। इसका लॉट साइज 7 शेयर का था। हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ के पहले देश का सबसे बड़ा आईपीओ बीमा सेक्टर की कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का था। 2022 में आए एलआईसी के आईपीओ का साइज 21,008.48 करोड रुपये का था। ये आईपीओ ओवरऑल 3 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

हुंडई मोटर इंडिया अपने आईपीओ को लॉन्च करने के पहले 14 अक्टूबर को ही एंकर इन्वेस्टर्स से 8,315.28 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। हालांकि, ग्रे मार्केट में इस आईपीओ को काफी ठंडा रिस्पॉन्स मिल रहा है। आज शाम 6 बजे ग्रे मार्केट में इस शेयर को सिर्फ 17 रुपये के प्रीमियर पर ट्रेड किया जा रहा था। ग्रे मार्केट में हुंडई मोटर इंडिया को शुरुआती दौर में जोरदार रिस्पॉन्स मिला था। ग्रे मार्केट में इसकी ट्रेडिंग ऊपरी स्तर पर 570 रुपये के प्रीमियम तक पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद प्रीमियम लगातार घटती चली गई। कल शाम तक हुंडई मोटर इंडिया के शेयर को ग्रे मार्केट में 63 रुपये तक का प्रीमियम मिल रहा था लेकिन आज सुबह 11 बजे इसका प्रीमियम घट कर 32 रुपये के स्तर पर आ गया, जो शाम होते-होते 17 रुपये के स्तर पर पहुंचा हुआ है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर