Friday, October 18, 2024
Homeमध्यप्रदेशकृ‍षि‍ उपज मंडी में रोटेशन और लॉटरी व्यवस्था: जबलपुर कलेक्टर ने किसानों...

कृ‍षि‍ उपज मंडी में रोटेशन और लॉटरी व्यवस्था: जबलपुर कलेक्टर ने किसानों और व्यापारियों को दिए समस्याओं के निदान के सुझाव

जबलपुर कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने आज कृ‍षि‍ उपज मंडी पहुंचकर हरा मटर खरीदी की समस्‍याओं के संबंध में चर्चा कर उसके निदान के लिए आवश्‍यक निर्देश दिये। बैठक में व्‍यापारियों ने मटर खरीदी के दौरान विगत वर्ष में हुई परेशानियों के संबंध में विस्‍तार से बताया कि और उसके समुचित निदान करने का सुझाव दिया।

कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने कहा कि किसी भी व्‍यवसाय के साथ जोखिम जुड़ा रहता है और कभी-कभी समस्‍या पैदा होने का कारण समय व परिस्थिति भी होती है, अत: उन्‍होंने कहा कि जिले की मंडियो में ऐसी व्‍यवस्‍था बनाई जाये ताकि उन मंडियों की उपयोगिता अधिकतम हो। इसके लिए बेहतर उपाय यही है कि शहपुरा, पाटन, सहजपुर व जबलपुर की मंडियों में ऐसी व्‍यवस्‍था हो कि सभी जगह व्‍यापारी बराबर रहे, चाहें तो यह व्‍यवस्‍था को रोटेशन में कर लें ताकि व्‍यापारियों को सभी मटर खरीदी केन्‍द्रों में समान अवसर मिले।

उन्‍होंने कहा कि इसके लिए लायसेंस की प्रक्रिया का उचित हल निकाला जायेगा। अगली बैठक में लॉटरी के माध्‍यम से व्‍यापारियों का बंटवारा कर लिया जायेगा, जिससे पिछले साल जो दिक्‍कत हुई थी वैसी दिक्‍कत इस साल नहीं होगी। उन्‍होंने कहा कि इसमें किसानों के हितों की रक्षा होगी, साथ ही व्‍यापारियों को सुविधा भी होगी। उन्‍होंने कहा कि यदि किसी मंडी में समस्‍या होती है तो वे स्‍वयं वहां पहुंचकर व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करेंगे। कलेक्‍टर के इस विचार पर सभी व्‍यापारी व किसान प्रतिनिधियों ने अपनी सहमति जाहिर की।

इस दौरान कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना ने मंडी सचिवों को भी आवश्‍यक व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने की दिशा में निर्देश दिये, वहीं व्‍यापारी और किसान संघ के पदाधिकारियों से कहा कि वे भी व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने में अपना बेहतर योगदान सुनिश्चित करें। बैठक में अपर कलेक्‍टर श्रीमती मिशा सिंह, जबलपुर व शहपुरा के एसडीएम, कृषि व उद्यानिकी अधिकारी, मंडी सचिव सहित हरा मटर व्‍यापारी और किसान संघ के पदाधिकारी मौजूद थे।

संबंधित समाचार

ताजा खबर