Tuesday, October 22, 2024
Homeन्यूज हेडलाइंसहुंडई के शेयरों ने इन्वेस्टर्स को दिया करारा झटका, निवेशकों को 7...

हुंडई के शेयरों ने इन्वेस्टर्स को दिया करारा झटका, निवेशकों को 7 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान

नई दिल्ली (हि.स.)। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया के शेयरों ने अपने इन्वेस्टर्स को करारा झटका दिया है। हुंडई मोटर के शेयर स्टॉक मार्केट में 1.48 प्रतिशत के डिस्काउंट पर लिस्ट हुए। आईपीओ के तहत हुंडई मोटर के शेयर 1,960 रुपये के भाव पर जारी किए गए थे, लेकिन आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में ये 1,931 रुपये के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 1,934 रुपये के स्तर पर लिस्ट हुए। इस तरह लिस्टिंग के साथ ही आईपीओ निवेशकों को 26 से लेकर 29 रुपये तक का नुकसान हो गया। लिस्टिंग के बाद भी निवेशकों को राहत नहीं मिली, क्योंकि ये शेयर लगातार टूटता चला गया। पूरे दिन कारोबार के बाद हुंडई मोटर के शेयर 7.16 प्रतिशत के नुकसान के साथ बंद हुए।

हालांकि, दिन के कारोबार में खरीदारी के सपोर्ट से दोपहर 11 बजे के करीब ये शेयर उछल कर कुछ देर के लिए 1,970 रुपये के उच्चतम स्तर तक भी पहुंचा, लेकिन इसके बाद बिकवाली का दबाव बन जाने की वजह से ये शेयर गिरता चला गया। दिन के कारोबार में हुंडई मोटर के शेयर ने 153 रुपये की कमजोरी के साथ 1,807 रुपये के स्तर तक गोता भी लगाया। हालांकि, आखिरी आधे घंटे के कारोबार में इस शेयर ने खरीदारी के सपोर्ट से मामूली रिकवरी भी की और 140.40 रुपये की कमजोरी के साथ 1,819.60 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। इस तरह लिस्टिंग वाले दिन ही कंपनी के आईपीओ निवेशकों को 7.16 प्रतिशत के नुकसान का सामना करना पड़ा। हुंडई मोटर के आईपीओ में निवेश करने वाले लोगों में से सिर्फ हुंडई के कर्मचारी ही आज की जोरदार गिरावट के बावजूद मुनाफे में रहे, क्योंकि कंपनी ने एम्पलाइज को प्रति शेयर 186 रुपये का डिस्काउंट दिया था।

हुंडई मोटर इंडिया ने भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च किया था। 27,870.16 करोड रुपये का ये आईपीओ 15 से 17 अक्टूबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इस आईपीओ में इन्वेस्टर्स ने 1,865 से 1,960 रुपये के प्राइस बैंड में और 7 शेयरों के लॉट में पैसे लगाए थे। पहले दो दिन इस आईपीओ को इन्वेस्टर्स की ओर से काफी फीका रिस्पॉन्स मिला, लेकिन आखिरी दिन क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) ने इसमें जम कर पैसे लगाए, जिससे ये आईपीओ ओवरऑल 2.37 गुना सब्सक्राइब हो गया। इसमें क्यूआईबी के लिए रिजर्व पोर्शन 6.97 गुना सब्सक्राइब हुआ था। दूसरी ओर, नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एनआईआई) के लिए रिजर्व पोर्शन में सिर्फ 0.60 गुना और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्शन में महज 0.50 गुना सब्सक्रिप्शन ही हो सका। आईपीओ को क्यूआईबी के अलावा कंपनी के एम्पलाइज से भी ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिला। एम्पलाइज के लिए रिजर्व पोर्शन में 1.74 गुना सब्सक्रिप्शन आया था।

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ को ग्रे मार्केट से भी मिला-जुला रिस्पॉन्स मिलता रहा। शुरुआत में ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर पर 570 रुपये तक प्रीमियम मिल रहा था, जो पिछले शनिवार को जीरो लेवल से भी नीचे गिर कर 32 रुपये के डिस्काउंट तक पहुंच गया था। हालांकि, आखिरी दो दिन में ग्रे मार्केट में इस शेयर की स्थिति में सुधार भी हुआ। सोमवार को हुंडई मोटर इंडिया का ग्रे मार्केट प्रीमियम 85 रुपये के स्तर तक पहुंच गया। इसके बावजूद आज हुंडई के शेयर को ग्रे मार्केट प्रीमियम का सहारा नहीं मिल सका और इसकी लिस्टिंग करीब डेढ़ प्रतिशत के डिस्काउंट पर हुई।

संबंधित समाचार

ताजा खबर