Thursday, October 24, 2024
Homeमध्यप्रदेशदीपावली पर भोपाल के उपभोक्ताओं को मिलेगी निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली, सभी...

दीपावली पर भोपाल के उपभोक्ताओं को मिलेगी निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली, सभी तैयारियां पूरी

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर वृत्त भोपाल ने दीपावली त्यौहार के मद्देनजर निर्माण तथा संधारण कार्यों को पूर्ण कर लिया है। इससे उपभोक्ताओं को रोशनी के पर्व दीपावली पर निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक शहर वृत्त बीबीएस परिहार ने कहा है कि शहर वृत्त भोपाल के अंतर्गत दो स्थानों पर 33 केवी लाईन पर LILO अरेजमेन्ट का कार्य पूर्ण किया गया। साथ ही तीन उपकेन्द्रों एकेवीएन, ई-8 एवं रोहितास उपकेन्द्रों में अति भारित पावर ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि 5 एमवीए से 10 एमवीए की गई। कंपनी द्वारा शहर वृत्त भोपाल के अंतर्गत अधिक भार वाले क्षेत्रों को चयनित कर कुल 170 स्थानों पर अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मरों की स्थापना की गई है।

इसके साथ ही तीन स्थानों पर वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि का कार्य पूर्ण किया गया है। वहीं 147 स्थानों पर पुराने तारों के बदले कुल 40.5 किमी केबल का कार्य किया गया है, जबकि शहर वृत्त के 57 स्थानों पर कुल 8.5 किमी केबल की क्षमता वृद्धि का कार्य पूर्ण किया गया है। इससे निम्नदाब उपभोक्ताओं को पर्याप्‍त वोल्‍टेज पर बेहतर विद्युत आपूर्ति मिलेगी ।

कंपनी ने बताया कि शहर वृत्त भोपाल के अंतर्गत उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत प्रदाय किये जाने हेतु 87 उपकेन्द्रों, 201 पॉवर ट्रांसफार्मरों, 60 की संख्या में 33 केवी फीडर, 315 की संख्या में 11 केवी फीडर एवं 3386 वितरण ट्रांसफार्मरों एवं 2380 किमी निम्नदाब लाइनों का मानसून पश्‍चात संधारण पूर्ण कर लिया गया है।

गौरतलब है कि इसके लिए शहर वृत्त अंतर्गत अधिकारियो एवं कर्मचारियों द्वारा सायंकाल में वितरण ट्रांसफार्मरों के लोड रिकार्ड करने की कार्यवाही की गई है, जिसके दौरान अतिकीरित अथवा अनबैलेंस लोड पाये जाने पर कुल 532 वितरण ट्रांसफार्मरों के लोड को बैलेंस करने की कार्यवाही की गई है। इससे दीपावली के त्यौहार के दौरान निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक क्षितिज सिंघल ने कहा है कि बिजली उपभोक्ताओं को व्यवधान रहित और गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही उपभोक्ता सुविधाएं प्रदान करना कंपनी की प्राथमिकताओं में शामिल है और अंतिम छोर के विद्युत उपभोक्ता तक पर्याप्त वोल्टेज पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिले इसी दिशा में कंपनी द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर