Friday, October 25, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजक्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर पर लगा कप्तानी प्रतिबंध हटाया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वॉर्नर पर लगा कप्तानी प्रतिबंध हटाया

मेलबर्न (हि.स.)। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने शुक्रवार को डेविड वॉर्नर पर लगे आजीवन कप्तानी प्रतिबंध को सीए के आचरण आयोग की समीक्षा के बाद हटा दिया है। इसका मतलब है कि अब वह आगामी बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिडनी थंडर की कप्तानी करने के पात्र हैं, 2018 में केपटाउन में सैंडपेपर घटना के बाद उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसके बाद से उन्हें ऑस्ट्रेलिया में किसी भी टीम की कप्तानी करने की अनुमति नहीं थी।

सीए ने शुक्रवार को आचरण आयोग की समीक्षा के निष्कर्ष जारी किए, जिसमें तीन सदस्यीय पैनल ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि वॉर्नर ने 2022 में आचार संहिता में बदलाव के बाद प्रतिबंध हटाने के लिए आवश्यक मानदंडों को पूरा किया है।

सीए के बयान में कहा गया, “अपने निर्णय में पैनल ने उल्लेख किया कि ‘उनके [वॉर्नर] जवाबों के सम्मानजनक और पश्चाताप भरे लहजे के साथ-साथ विषय-वस्तु ने समीक्षा पैनल को प्रभावित किया और सर्वसम्मति से यह निष्कर्ष निकाला कि आचरण के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने में वह ईमानदार और सच्चे थे और उनके बयान में कहा गया था कि उन्हें अपने आचरण के लिए अत्यधिक पश्चाताप है।”

बयान में कहा गया, “पैनल ने उन संदर्भों पर भी विचार किया जिनमें वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया में युवा क्रिकेटरों के विकास में जो योगदान दिया है और भविष्य में भी दे सकते हैं, यदि उन्हें वॉर्नर के नेतृत्व में खेलने का अवसर दिया जाए, तथा विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में दक्षिण एशियाई समुदाय के बीच क्रिकेट में रुचि बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका जारी रहेगी’ का उल्लेख किया गया।”

वॉर्नर ने बॉल टैंपरिंग कांड में शामिल होने के कारण एक साल के लिए खेलने पर प्रतिबंध स्वीकार करने के बाद 2018 में नेतृत्व प्रतिबंध को संशोधित करने के लिए एक आवेदन दायर किया था। इससे पहले उन्होंने 2022 में अपने प्रतिबंध को खत्म करने के आवेदन को गुस्से में वापस ले लिया था।

वॉर्नर के लिए यह लंबे समय से निराशा का स्रोत रहा है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में किसी भी टीम का नेतृत्व करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जबकि स्टीवन स्मिथ, जिन्हें घोटाले में शामिल होने के कारण एक साल के लिए खेलने से प्रतिबंधित किया गया था, तब से ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट और वनडे टीम दोनों की कप्तानी कर रहे हैं और वर्तमान टेस्ट उप-कप्तान बने हुए हैं।

अपने खेल प्रतिबंध के बाद से वॉर्नर को दुनिया भर की टीमों की कप्तानी करने की अनुमति दी गई थी, उन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व किया था।

छह साल की लंबी प्रक्रिया ने वॉर्नर को भी निराश किया था, जिन्होंने जून में टी20 विश्व कप के बाद सभी प्रारूपों से संन्यास लेने से पहले अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के अंत में ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम की कप्तानी करने का मौका मिलने की उम्मीद की थी।

सीए के सीईओ निक हॉकले ने कहा कि उन्हें खुशी है कि वॉर्नर पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है।

हॉकले ने कहा, “2022 में हमने आचार संहिता को अपडेट किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायक कर्मियों के लिए दीर्घकालिक प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए एक निष्पक्ष और कठोर प्रक्रिया हो। मुझे खुशी है कि डेविड ने अपने प्रतिबंध की समीक्षा करने का विकल्प चुना है और वह इस गर्मी में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नेतृत्व के पद संभालने के लिए पात्र होंगे।”

संबंधित समाचार

ताजा खबर