Tuesday, October 29, 2024
Homeएमपीबिजली कर्मियों को रियायती दर में मिलेंगे ऊर्जा दक्षता वाले उपकरण

बिजली कर्मियों को रियायती दर में मिलेंगे ऊर्जा दक्षता वाले उपकरण

बिजली कर्मियों को ऊर्जा दक्षता वाले उपकरण रियायती दर में मिलेंगे। मप्र ऊर्जा विभाग के निर्देशानुसार पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों, अधिकारियों को भी ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL) की योजना के अनुसार 5 स्टॉर श्रेणी के विद्युत उपकरण ऑनलाइन प्रक्रिया के अनुसार उपलब्ध कराए जाएंगे। 

कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक प्रकाश सिंह चौहान ने बताया कि ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए शासन ने विशेष सरकारी कर्मचारी उपकरण योजना लागू की है। इसका उद्देश्य शासकीय कार्मिकों के बीच ऊर्जा दक्षता को बढ़ाना और जागरूकता लाना, ऊर्जा दक्षता वाले विद्युत उपकरण जैसे एलईडी, फ्रीज, पंखे, एयर कंडीशनर, इंडक्शन कुक स्टोव इत्यादि के उपयोग कर बिजली की बचत करने का भाव जगाना है।

इस योजना के माध्यम से ऊर्जा कुशल उपकरण https://eeslmart.in/ पर विशेष रूप से रियायती दरों पर उपलब्ध होगा। इस पर GOV/NIC या ऊर्जा विभाग, विद्युत वितरण कंपनी के विशिष्ट ईमेल आईडी से लॉग इन कर उपकरण अपने पते पर शिपिंग (घर पहुंच आपूर्ति) करा पाएंगे। यहाँ पर उच्च गुणवत्ता वाले तकनीकी रूप से बेहतर बीईई 5 स्टार ऊर्जा की बचत करने वाले घरेलू उपकरण मिल सकेंगे। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कार्मिकों से उक्त अवसर का लाभ लेने का आह्वान किया हैं।

इस तरह उपकरण चयन

मोबाइल, टेबलेट, कम्प्यूटर ब्राउजर पर https://eeslmart.in/ पर जाए। इसके बाद उपकरणों के लिस्ट मिलेगी, शासकीय ईमेल आईड़ी से लॉगिन करने पर रियायत का उल्लेख मिलेगा। इसके बाद नाम, पता लिखकर ऑर्डर कन्फर्म कर रियायती दर पर विक्रय का विकल्प चुना जा सकेगा। भुगतान होने के बाद दिए गए पते पर उपकरण भेजने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी।

संबंधित समाचार

ताजा खबर