बिजली इंजीनियर पर फरसे से हमला, सुरक्षा के लिए यूनाइटेड फोरम ने लिखा सीएम को पत्र

मध्य प्रदेश यूनाइटेड फोरम फॉर पावर इंप्लाईज एवं इंजीनियर ने सीएम चौहान को पत्र लिखकर कहा है कि विद्युत बिलों की वसूली में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ मारपीट की घटनायें लगातार बढ़ रही है, जो कि अत्यंत दुःखद एवं चिंतनीय है। पिछले माह कि घटनाओं के संबंध में यदि चर्चा की जाये तो ग्वालियर, राजगढ़, शिवपुरी में वसूली एवं बिलों से संबंधित त्रुटियों के कारण लगातार मारपीट की घटनायें बढ़ी है।

यूनाइटेड फोरम के संयोजक व्हीकेएस परिहार ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में बताया कि 22 दिसंबर को कैलारस, जिला मुरैना में एक अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित हुई कि वहां पर पदस्थ सहायक यंत्री मुकेश जाटव के ऊपर उपभोक्ता एवं आरापी रामजी सिंह सिकरवार द्वारा कार्यालय में घुसकर फरसा से वार कर जान से मारने की कोशिश की गई, जिससे कि मुकेश जाटव के सिर पर गंभीर चोटें आई हैं, जिसका इलाज मुरैना जिला चिकित्सालय में चल रहा है।

उन्होंने कहा कि इन बढ़ती हुई घटनाओं पर चिंतन मनन करना शासन एवं प्रबंधन के लिये अतिआवश्यक है क्योंकि शासन एवं प्रबंधन वसूली हेतु लगातार दबाव बढ़ा रहा है, जबकि मैदानी वितरण केन्द्र संभाग कार्यालयों में कार्यालय एवं लाइन कर्मचारियों के लगातार सेवा निवृत्त होने के कारण अत्यधिक कमी महसूस की जा रही है, जिससे उपभोक्ताओं को जिस प्रकार की सेवा विद्युत कंपनियों द्वारा दी जानी चाहिये, वह नहीं मिल पा रही है।

यूनाइटेड फोरम पिछले कई वर्षों से संगठनात्मक संरचना के पुर्नगठन की मांग लगातार कर रहा है, लेकिन शासन प्रबंधन द्वारा इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही आज तक नहीं की गई है। मैदानी कार्यालयों में यह देखा गया है कि कई वितरण केन्द्रों में एक भी कार्यालयीन कर्मचारी नहीं है एवं कई संभाग और वृत्त भी दो-तीन नियमित कर्मचारियों से कार्य कर रहे है , जिससे कि राजस्व एवं अन्य सभी कार्य व्यवस्थित तरीके से न होने के कारण विद्युत वितरण कंपनियों को राजस्व का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि शासन एवं प्रबंधन द्वारा प्रतिमाह वृत्त स्तर तक कि समीक्षा बैठक की जाती है, जिसमें पहले से ही यह निर्देश दिये जाते है कि कोई अधिकारी मेन पॉवर एवं किसी भी प्रकार की अन्य सुविधाओं की मांग नहीं करेगा, जिससे दिन-प्रतिदिन विद्युत वितरण कंपनियों की स्थिति लगातार खराब हो रही है, जिसके लिये माननीय को ध्यान देना अतिआवश्यक है। इस प्रकार की लगातार मारपीट की घटनाओं का मुख्य कारण मैदानी कार्यालयों में कर्मचारियों की अत्यधिक कमी एवं शासन द्वारा दिन प्रति दिन बिलों के संबंध में छूट संबंधी घोषणाओं के कारण भी उपभोक्ता बिल जमा करने में रूचि न लेकर वसूली के दबाव के कारण इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम देता है

उन्होंने कहा कि यूनाइटेड फोरम मांग करता है कि राजस्व वसूली हेतु पूर्ण सुरक्षा उपलब्ध कराई जाये, जिससे कि राजस्व वसूली के कार्य सुचारू रूप से किया जा सके। उन्होंने कहा कि यूनाइटेड फोरम लगातार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा के लिये विद्युत प्रोटेक्शन एक्ट की मांग करता रहा है , अत : इस संबंध में समुचित कार्यवाही करने का कष्ट करे , जिससे कि विद्युत अधिकारी एवं कर्मचारी सुरक्षा के साथ अपना कार्य निडर होकर कार्य कर सके ।