अपने ही कर्मचारियों से घबराई एमपी सरकार, आंदोलन स्थल की अनुमति की निरस्त

मध्य प्रदेश में पुरानी पेंशन की बहाली की मांग को लेकर 13 मार्च को किये जाने वाले आंदोलन को लेकर प्रदेश सरकार में घबराहट स्पष्ट दिखाई दे रही है। जिसके बाद भोपाल के कलियासौत मैदान मेें राष्ट्रीय पेंशन योजना बहाली संगठन के तत्वावधान में आयोजित धरना प्रदर्शन और आयोजन स्थल की अनुमति पुलिस विभाग ने निरस्त कर दी है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे भोपाल पुलिस के उपायुक्त के पत्र में कहा गया है कि उपरोक्त विषयांतर्गंत लेख है कि आपके द्वारा आवेदन पत्र प्रस्तुत कर 13.03.2022 को कलियासौत मैदान में धरना प्रदर्शन करने हेतु अनुमति चाही गई उक्त कार्यक्रम के आवेदन में 5000 लोगों के सम्मिलित होने का लेख किया गया है। किंतु विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि उक्त कार्यक्रम के लिये जिस स्थान का उपयोग किया जा रहा है, उस स्थान की अनुमति स्थल स्वामी एवं विभाग से नहीं ली गई है एवं उक्त कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से लगभग 20,000 से 25,000 लोगों के स्वयं के वाहन, कार, बस से आने से उक्त स्थल के पहुंचने के मार्ग पर सड़क पर यातायात अवरुद्ध होने की संभावना रहेगी एवं यह भी ज्ञात हुआ है कि आयोजनकर्ता का प्रदर्शनकारियों पर पूर्ण नियंत्रण नहीं रह पायेगा।

प्रदर्शनकारी नियंत्रण से परे होने के कारण क्षोभ एवं अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जिससे शांति व्यवस्था भंग होने की संभावना बनी रहेगी। आपके द्वारा अग्निशमन यंत्र आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करना ज्ञात नहीं हो रहा है जिससे इतने बड़े आयोजन में घटना दुर्घटना होने की दशा में कोई पूर्व उपाय भी नहीं किये गए है जिससे आमजन को खतरा होने की संभावना है। उक्त कारणों से आपको उक्त दिनांक को स्थल पर कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति को निरस्त किया जाता है। यदि अनुमति निरस्त किए जाने के बाद भी आपके द्वारा उक्त कार्यक्रम के आयोजन करने की चेष्टा की जाती है तो संगठन पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के विरुद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।