एमपी के जबलपुर सहित देश के 37 छावनी अस्पतालों में संचालित होंगे आयुर्वेद केंद्र

व्यापक ग्राहकों को भारतीय पारंपरिक आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का लाभ प्रदान करने की दृष्टि से, रक्षा मंत्रालय ने 1 मई 2022 से एमपी के जबलपुर सहित देश भर के 37 छावनी अस्पतालों में आयुर्वेद केंद्रों का संचालन करने का निर्णय लिया है।

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राकेश कोटेचा के बीच हाल ही में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस कदम से छावनी के निवासियों, सशस्त्र बलों के कर्मियों, उनके परिवारों और इन अस्पतालों से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने वाले नागरिकों सहित आयुर्वेद के अच्छी तरह से स्थापित और समय-परीक्षणित उपचार उपलब्ध होंगे।

इस पहल का समर्थन करने के लिए, आयुष मंत्रालय इन 37 छावनी अस्पतालों को कुशल आयुष डॉक्टर और फार्मासिस्ट प्रदान कर रहा है। यह भी निर्णय लिया गया है कि इन 37 आयुर्वेद केंद्रों को कार्यात्मक बनाने के लिए रक्षा संपदा महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय और आयुष मंत्रालय के अधिकारी मिलकर काम करेंगे।

आयुर्वेद केंद्रों के संचालन के लिए छावनी परिषद के 37 अस्पतालों की सूची

आगरा, इलाहाबाद, बरेली, देहरादून, महू, पचमढ़ी, शाहजहांपुर, जबलपुर, बादामी बाग, बैरकपुर, अहमदाबाद, देहुरोड, खड़की, सिकंदराबाद, डगशाई, फिरोजपुर, जालंधर, जम्मू, जुतोघ, कसौली, खासयोल, सुबाथु, झांसी, बबीना, रुड़की, दानापुर, कैम्पटी, रानीखेत, लैंसडाउन, रामगढ़, मथुरा, बेलगाम, मोरार, वेलिंग्टन, अमृतसर, बकलोह, डलहौजी।