Friday, October 18, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी में लागू होगी बाल आशीर्वाद योजना: युवा केयर लीवर्स को हर...

एमपी में लागू होगी बाल आशीर्वाद योजना: युवा केयर लीवर्स को हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज बुधवार को मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक में मंत्रि-परिषद द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना लागू करने का निर्णय लिया है।

इस योजना के तहत बाल देखरेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के केयर लीवर्स (आफ्टर केयर) और सम्बंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवनयापन करने वाले 18 वर्ष तक की आयु के अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता (स्पांसरशिप) दी जायेगी।

योजना में केयर लीवर्स को इंटर्नशिप के समय 5 हजार रुपये प्रतिमाह अधिकतम एक वर्ष के लिये और व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने पर 5 हजार रुपये प्रतिमाह अधिकतम 2 वर्ष के लिये दिया जायेगा। साथ ही NEET, JEE या CLAT  से पाठ्यक्रम में प्रवेश करने वाले केयरलीवर्स को आजीविका व्यय के लिये 5 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जायेगा। आफ्टर केयर में शिक्षा अथवा इंटर्नशिप अथवा व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिये समस्त आर्थिक सहायता निर्धारित समयावधि या 24 वर्ष की आयु, जो भी पहले हो तक दी जायेगी।

स्पॉन्सरशिप में पात्र बच्चों के वैध संरक्षक के संयुक्त खाते में न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम 18 वर्ष तक 2 हजार रूपये की आर्थिक सहायता और आयुष्मान योजना में चिकित्सा सहायता दी जायेगी। इस तरह आर्थिक और शैक्षणिक सहयोग देकर अनाथ बच्चों को समाज में पुनर्स्थापित किेये जाने का प्रयास किया जायेगा।

संबंधित समाचार

ताजा खबर