एमपी में पहली बार ट्रांसमिशन कंपनी ने भोपाल मेट्रो के लिये अति उच्चदाब अंडर ग्राउंड लाइन की ऊजीकृत

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने एक और नवाचार करते हुये प्रदेश की पहली 132 के.व्ही. अंडर ग्राउंड लाइन का निर्माण कर इसे ऊर्जीकृत करने में सफलता हासिल की है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बताया कि भोपाल मेट्रो को विद्युत प्रदाय के लिये एमपी ट्रांसको के भोपाल स्काडा सेंटर से ह्यूमन मशीन इंटरफेस तकनीक का उपयोग करते हुये प्रदेश की इस पहली 132 के.व्ही. अंडर ग्राउंड लाइन को रिमोट से ऊर्जीकृत किया गया।

इस लाइन पर अब भोपाल मेट्रो के 132 के.व्ही. आरएसएस सबस्टेशन सुभाष नगर तक एमपी ट्रांसको की सप्लाई उपलब्ध हो गई है। मध्यप्रदेश में पहली बार 132 के.व्ही. वोल्टेज लेबल पर भूमिगत केबल अंडर ग्राउंड लाइन को स्थापित कर ऊर्जीकृत किये जाने के इस महत्वपूर्ण और चुनौती पूर्ण लक्ष्य को हासिल करने पर ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने एमपी ट्रांसको के कार्मिकों को बधाई दी है।

राजेश कुमार शांडिल्य ने बताया कि भोपाल मेट्रो के 132 के.व्ही. आरएसएस सबस्टेशन सुभाष नगर को विद्युत प्रदाय हेतु एमपी ट्रांसको के 132 के.व्ही. सबस्टेशन चंबल (भोपाल) से लगभग 2.1 किमी डबल सर्किट लाइन का निर्माण किया गया है। प्रदेश में पहली बार विद्युत पारेषण के लिये इस तकनीक का उपयोग किया गया है।