Wednesday, October 23, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज2024 के लिए भारत से 1,75,025 हजयात्रियों का कोटा तय, भारत और...

2024 के लिए भारत से 1,75,025 हजयात्रियों का कोटा तय, भारत और सऊदी अरब ने किए समझौते पर हस्ताक्षर

भारत की केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन के साथ आज जेद्दा में सऊदी अरब (Kingdom of Saudi Arabia) के हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान अल-रबिया के साथ द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए।

हज 2024 के लिए भारत से कुल 1,75,025 हजयात्रियों का कोटा तय किया गया है, जिसमें भारतीय हज समिति के माध्यम से हजयात्रियों के लिए 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं। वहीं हज ग्रुप संचालकों के माध्यम से 35,005 हजयात्रियों को ले जाने अनुमति दी जाएगी।

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री के साथ बैठक के दौरान भारतीय हज यात्रियों के लिए आसान और सुविधाजनक हजयात्रा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की डिजिटल पहल की सऊदी अरब ने काफी सराहना की। साथ ही  इस संबंध में हर संभव मदद देने की पेशकश की। वहीं बिना मेहरम वाली महिलाओं की श्रेणी के तहत भागीदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में भारत सरकार की पहल पर चर्चा की और सराहना की गई।

द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर करने और हज और उमराह मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान अल-रबिया के साथ बैठक के बाद श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने मंत्री वी. मुरलीधरन के साथ भारतीय हजयात्रियों की बेहतर सुविधा प्रदान किए जाने के लिए किंग अब्दुल अज़ीज़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जेद्दा के हज टर्मिनल का दौरा किया।

संबंधित समाचार

ताजा खबर