Thursday, September 19, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी के चार शहरों में बार-रेस्टारेंट पर जीएसटी विभाग का छापा, शराब...

एमपी के चार शहरों में बार-रेस्टारेंट पर जीएसटी विभाग का छापा, शराब की बिक्री में कर चोरी की संभावना

भोपाल (हि.स.)। मध्य प्रदेश में चार शहरों में मंगलवार को शुरू हुई जीएसटी की कार्रवाई बुधवार को भी जारी रही। बार-रेस्टारेंट में बेची जा रही शराब में जीएसटी चोरी के मामले में की जा रही कार्रवाई में जीएसटी अधिकारियों की टीम एसेसमेंट करने और दस्तावेजों की पड़ताल में जुटी रही। अब बार रेस्टारेंट में की जा रही जीएसटी चोरी के मामले में आबकारी विभाग से जानकारी मांगी गई है कि रेस्टारेंट को कितनी शराब सप्लाई की जा रही थी, ताकि चोरी का सटीक आकलन किया जा सके।

बताया गया कि इंदौर में 10, भोपाल में छह, सागर में तीन और रीवा में एक बार तथा रेस्टोरेंट पर छापे की कार्रवाई मंगलवार शाम को शुरू हुई थी। यह कार्रवाई बुधवार देर शाम तक जारी रही। भोपाल में 10 नंबर मार्केट, हमीदिया रोड सहित अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई।

गौरतलब है कि बार में 18 प्रतिशत और रेस्टारेंटों में पांच प्रतिशत जीएसटी लगता है। सभी स्थानों में मिलाकर एक करोड़ रुपये से भी अधिक जीएसटी की रिकवरी निकल सकती है। अधिकारियों ने बताया कि इनमें कुछ बार-रेस्टोरेंट संचालक ग्राहकों को साधारण बिल दे रहे थे, जिसमें जीएसटी नंबर तक नहीं था। इस तरह वे ग्राहकों से तो जीएसटी के नाम पर राशि ले रहे थे, पर विभाग में जमा नहीं कर रहे थे। कुछ बार और रेस्टारेंट के जीएसटी में पंजीयन नहीं होने की भी जानकारी सामने आई है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर