Thursday, September 19, 2024
Homeमध्यप्रदेशभोजशाला में 74वें दिन खुदाई के दौरान मिला नक्काशी वाला छोटा पत्थर

भोजशाला में 74वें दिन खुदाई के दौरान मिला नक्काशी वाला छोटा पत्थर

भोपाल, 03 जून (हि.स.)। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग का सर्वे सोमवार को 74वें दिन भी जारी रहा। एएसआई के 11 अधिकारियों की टीम 39 श्रमिकों के साथ सुबह आठ बजे भोजशाला परिसर में पहुंची और शाम पांच बजे बाहर आई। यहां टीम ने आधुनिक उपकरणों के जरिए वैज्ञानिक पद्धति से करीब नौ घंटे काम किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी मौजूद रहे।

ज्ञानव्यापी की तर्ज पर चल रहे सर्वे के 74वें दिन एएसआई की टीम ने भोजशाला के पश्चिम, दक्षिण व उत्तर दिशा में खुदाई का काम किया। कुछ नए स्थानों पर खुदाई की गई और मिट्टी हटाने का काम शुरू हुआ। दोपहर में अचानक हुई बारिश से टीम सतर्क रही। कुछ स्थानों पर सात से आठ फीट की खुदाई हो चुकी है। इसमें अचानक बारिश होने से ट्रेंच में पानी पहुंच सकता था। टीम ने तत्काल खुदाई वाले स्थान को तिरपाल से ढंककर बचाया। खुदाई के दौरान टीम को एक नक्काशी वाला छोटा पत्थर मिला है। इसे संरक्षण में लिया गया है।

सर्वे टीम के साथ मौजूद रहे हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला में टीम ने क्लीनिंग, ब्रशिंग का काम भी किया। मॉन्यूमेंट्स के अंदर जो ट्रेंच है, उसकी फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी की गई। इसके अलावा भोजशाला में मौजूद कमरे की वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी की गई। बारिश के चलते कुछ दिक्कतें आईं। अब हैदाराबाद से जियोलाजिकल सर्वे आफ इंडिया की रिपोर्ट आगामी सर्वे के लिए खास है। इस रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इसके अभाव में सर्वे कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर