Wednesday, October 2, 2024
Homeटॉप न्यूजपश्चिम मध्य रेलवे में सृजित होंगे रनिंग स्टॉफ के 1556 नये पद,...

पश्चिम मध्य रेलवे में सृजित होंगे रनिंग स्टॉफ के 1556 नये पद, रेलकर्मियों की अनेक समस्याओं का होगा समाधान

जबलपुर (लोकराग)। भारतीय रेल के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेलवे में रंनिंग स्टॉफ के नये 1556 पद सृजित होंगे। इसके साथ ही रेलकर्मियों की अनेक समस्याओं का समाधान भी क्या जाएगा। महाप्रबंधक-रेल मजदूर संघ मुख्यालय पीएनएम की दो दिवसीय बैठक 13 एवं 14 जून 2024 को आयोजित हुई, जिसमें अनेक मुद्दों पर सहमति बनी।

बैठक में वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे मजदूर संघ के अध्यक्ष सी.एम. उपाध्याय व महामंत्री अशोक शर्मा ने रेल कर्मचारियों की अनेक समस्याओं को पमरे के महाप्रबंधक श्रीमति शोभना बंधोपाध्याय के समक्ष पुरजोर तरीके से रखा, जिस पर महाप्रबंधक ने संघ को आश्वासन देते हुये एवं त्वरित कार्यवाही करते हुये संबंधित अधिकारियों को समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये।

पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, कोटा, जबलपुर मंडलों, मुख्यालय, कोटा, भोपाल कारखानों व विभिन्न स्टेशनों एवं डिपो की ज्वलंत समस्याएं जैसे मुख्यालय द्वारा जारी निर्देशों का मंडलों में पालन न होना, निर्धारित समय से ज्यादा पेट्रोलिंग करवाना, एसएण्डटी, इंजीनियरिंग, रनिंग स्टॉफ की समस्याएँ नहीं सुलझाना, कॉलोनी व क्वार्टरों की जर्जर व्यवस्था सुधारना, समय पर रंगाई, पुताई, जर्जर गार्डन की व्यवस्था दुरूस्थ हो, सफाई कॉन्टेक्ट यार्डस्टिक के अनुसार पर्याप्त संख्या में हो, विद्यत सामग्री की समुचित आपूर्ति हो, कर्मचारियो को पर्याप्त रेस्ट मिले ओवर आवर्स काम बंद हो रेल अस्पतालों में दवाई की समुचित अपूर्ति जीडीसीई की भर्ती प्रकिया शीघ्र पूरी करना, 10 प्रतिशत इंन्टेंक कोटे की कार्यवाही पूरी करना।

महामंत्री सतीश कुमार ने बताया कि बैठक में 200 नये आवासो के निर्माण का प्रस्ताव पारित होकर स्वीकृति हेतु रेलवे बोर्ड प्रेषित, रेल क्लोजर कीमैन अथवा पैट्रोलमन को नहीं ले जाने का निर्णय, HRMS से ऑनलाईन छुट्टी पर 24 घंटे के भीतर निर्णय, प्रोटेक्टिव व यूनिफार्म की नियमित अपूर्ति, ROH शैडो में मूलभूत सुविधाएँ, रेल अस्पतालों की अव्यवस्था में सुधार, गंभीर बीमारियों पर मरीज को 15 दिन की बजाय 3 महीने की दवाई मिलेगी, विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति में तेजी, ट्रेक मेंटेनर्स को रोस्टर के अनुसार काम लिया जाये, अतिरिक्त घंटो के लिए ओवर टाईम मिले, रनिंग रूम व टीटी रेस्ट हॉउस में सभी आवश्यक सुविधाएँ, कू रिव्यू के तहत पमरे के कोटा, भोपाल एवं जबलपुर मंडला में 1096 एएलपी व 460 ट्रेक मैनेजर सहित कुल 1556 पद सृजित होंगे व महिला रेलकर्मियों के लिए पृथक प्रसाधन व महिला कक्ष का निर्माण, स्थानांतरण के प्रकरणों का निराकरण, महाप्रबंधक कार्यालय के समस्त विभागो में केन्द्रीयकृत एयर कूलिंग की व्यवस्था, ड्यूटी के दौरान घायल कर्मियों को नियमानुसार न्याय मिले, दवाओं की नियमित आपूर्ति आदि मुद्दो के निराकरण पर सहमति बनी।

बैठक में संघ के एसके गुप्ता, मंडल अध्यक्ष राजेश पांडे, एसएन शुक्ला, मंडल सचिव डीपी अगवाल, अब्दूल खालिक, बीएल मिश्रा, कमलेश परिहार, सुश्री अमृत कौर, आलोक त्रिपाठी, पीसी मीना, राजेन्द्र शर्मा, हर्ष वर्मा, अशोक पाठक, अनिल सैनी, चरणजीत सिंह, विकास करोलिया, महेन्द्र सिंह खिंची, पुष्पेन्द्र शर्मा, संदीप श्रोती, श्रीमति सविता त्रिपाठी आदि समेत जोन के आला अधिकारी मौजूद रहे।

संबंधित समाचार

ताजा खबर