Saturday, October 5, 2024
Homeमध्यप्रदेशओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर: नाविकों को आपदा मित्र के रूप में किया जायेगा...

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर: नाविकों को आपदा मित्र के रूप में किया जायेगा तैनात, बनेंगे परिचय पत्र

आगामी त्योहारों एवं सावन माह में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए बेहतर इंतजाम सुनिश्चित किये जायेंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जुटाई जाने वाली व्यवस्थाओं और प्रशासनिक तैयारियों के संबंध में चर्चा के लिए संभागायुक्त इंदौर दीपक सिंह एवं आईजी अनुराग ने शुक्रवार को ओंकारेश्वर पहुंचकर एनएचडीसी रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक ली एवं  व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जाने वाली निगरानी व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे ऐसे लगाये जाये जिससे की हर गतिविधियों की आसानी से निगरानी हो सके। उन्होंने सावन महीने में एक कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए। इस कंट्रोल रूम में सभी संबंधित विभागों के अधिकारी साथ में मिलकर कार्य करेंगे। उन्होंने स्पेशल पुलिस ऑफिसर के साथ महिला पुलिस कर्मचारियों की नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने खंडवा एवं खरगोन के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए कहा।

उन्होंने ओंकारेश्वर में वाहनों की अधिकता होने पर बड़वाह, सनावद एवं मोरटक्का में कुछ समय के लिए रोकने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि पार्किंग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए होल्डिंग एरिया भी विकसित किये जायेंगे , ताकि भीड़ को कंट्रोल किया जा सके। मंदिर परिसर में वर्तमान व्यवस्था को और किस तरह बेहतर किया जा सके इसके बारे में आने वाले समय में यहां के जनप्रतिनिधियों, पंडितों, पुजारियों, दुकान संचालित करने वाले व्यवसायी एवं स्थानीय लोगों से भी चर्चा की जाएगी।

बैठक में संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा कि नाविकों को विशेष रूप से आपदा मित्र के रूप में तैनात किया जाये। उनका परिचय पत्र बनाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि मंदिर परिसर में कार्य करने वाले कर्मचारी, पुजारी, पंडितों इत्यादि एवं उसके आसपास रहने वाले लोगों को एसडीआरएफ की टीम द्वारा बाढ़ आपदा से निपटने के संबंध में प्रशिक्षण दिलाया जाएं। उन्होंने मोरटक्का ब्रिज के सावधानी पूर्वक उपयोग करने के निर्देश दिए। साथ ही सुरक्षा का ऑडिट नेशनल हाईवे के इंजीनियर से कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ओंकारेश्वर में पुलिस विभाग, होमगार्ड, एसडीआरएफ के बल के अलावा भी अतिरिक्त बल की तैनाती आईजी इंदौर द्वारा की जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने कुछ स्पेशल पुलिस ऑफिसर एवं आपदा मित्रों को भी प्रशिक्षण देकर त्यौहार के दौरान तैनात करने के निर्देश दिये ।

संभागायुक्त दीपक सिंह एवं आईजी अनुराग ने इससे पूर्व कोठी हेलीपैड के पास बनने वाली पार्किंग व्यवस्था का भी अवलोकन किया। इसके साथ ही मंदिर परिसर का भी भ्रमण कर श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था देखी।

संबंधित समाचार

ताजा खबर