Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशबरगी बांध में बढ़ी पानी की आवक, खोले गए बांध के सत्रह...

बरगी बांध में बढ़ी पानी की आवक, खोले गए बांध के सत्रह गेट

जबलपुर के रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के लगातार बढ़ते जल स्तर को देखते हुये परियोजना प्रशासन ने आज रविवार 4 अगस्त की शाम छह बजे इसके चार और स्पिल-वे गेट खोलने तथा जल निकासी की मात्रा बढाकर 1 लाख 77 क्युसेक पानी की निकासी करने का निर्णय लिया है।

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार जलग्रहण क्षेत्र में पानी की लगातार बढ़ती आवक को देखते हुये रविवार को दोपहर एक बजे चार गेट खोलने के बाद दिन में दूसरी बार शाम 6 बजे इसके चार और गेट खोलने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी सत्रह गेटों को औसतन 2.03 मीटर की ऊंचाई तक खोला गया है और इनसे 1 लाख 77 हजार क्युसेक ( 5 हजार 031 क्युमेक) पानी छोड़ा जा रहा है।

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध के अनुसार रविवार की शाम 6 बजे 421.75 मीटर रिकार्ड किया गया था। यह इसके पूर्ण जलभराव स्तर मात्र 1.01 मीटर कम है। बरगी बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है। उन्होंने बताया कि शाम 6 बजे बांध में 7 हजार 065 क्युमेक पानी प्रवेश कर रहा था और यह लगभग 93 फीसदी भर चुका है।

कार्यपालन यंत्री के मुताबिक बांध के स्पिल-वे गेटों से जल निकासी की मात्रा पानी की आवक को देखते हुये कभी भी और बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि बांध के गेटों से जल निकासी की मात्रा बढाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 10 से 12 फुट की और बढ़ोतरी होगी।

अजय सूरे ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाये रखने का अनुरोध किया है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर