Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशजबलपुर कलेक्टर ने दिए खतरनाक और जर्जर हो चुके भवनों एवं दीवारों...

जबलपुर कलेक्टर ने दिए खतरनाक और जर्जर हो चुके भवनों एवं दीवारों को गिराने के निर्देश

बारिश के दौरान जनहानि की आशंकाओं को शून्य करने जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जिला पंचायत सीईओ, आयुक्त नगर निगम जबलपुर तथा तहसीलदारों, जनपद पंचायतों के सीईओ एवं ग्राम पंचायतों के सचिवों को उनके क्षेत्र में खतरनाक, जर्जर और जीर्णशीर्ण हो चुके मकानों, भवनों, दीवारों और बाउंड्रीवाल को शीघ्र गिराने के निर्देश दिये हैं। 

दीपक सक्सेना ने इस बारे में जारी अपने आदेश में विगत दिनों भारी बारिश के कारण जीर्णशीर्ण दीवार के गिरने की घटनाओं का जिक्र करते हुये अधिकारियों से कहा है कि जिले में खतरनाक, जर्जर और जीर्णशीर्ण हो चुके भवनों, दीवारों एवं बाउंड्रीवाल को नियमानुसार गिराने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये।

उन्होंने सागर जिले में हाल ही में हुई उस घटना का उल्लेख भी किया जिसमें 9 बच्चों की दुःखद मृत्यु हो गई है। कलेक्टर ने कहा कि जबलपुर जिले में ऐसी घटना न हो इसके लिये अधिकारियों को सतर्कता बरतते हुये जर्जर और जीर्ण शीर्ण सरंचनाओं को अतिशीघ्र हटाना होगा। जिले के सभी निकायों को इस बारे में पहले ही निर्देश जारी किये जा चुके हैं।

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने आम नागरिकों से भी ऐसी ऐसी सरंचनाओं से सुरक्षित दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है, ताकि किसी तरह की जान-माल की हानि न हो।

उन्होंने स्थानीय निकायों के अधिकारियों से अपने क्षेत्र में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने कहा है कि आम नागरिक भी खतरनाक, जर्जर और जीर्णशीर्ण हो चुके भवनों, मकानों, दीवारों एवं बाउंड्रीवाल की जानकारी उनकी फोटो, लोकेशन और विवरण के साथ डीएम जबलपुर के व्हाट्सअप नम्बर 7587970500 पर भेज सकते हैं। उन्होंने स्थानीय निकायों के अधिकारियों को आम नागरिकों से प्राप्त ऐसी सूचनाओं या शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर