Monday, September 23, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी के 17 जिलों में आज बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट,...

एमपी के 17 जिलों में आज बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट, फिर अगले तीन दिन तक मिल सकती है राहत

भोपाल (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश का दौर थम गया है। लेकिन कुछ जिलों में अभी भी हल्‍की बारिश हो रही है। बुधवार को प्रदेश के 14 जिलों में हल्की बारिश हुई। दमोह में 1 इंच पानी गिरा, जबकि जबलपुर में पौन इंच बारिश हो गई। खजुराहो, मंडला, सीधी में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। धार, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया और मलाजखंड में भी बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग ने आज गुरुवार के लिए भी प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्से के 17 जिलों में तेज बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 9 से 12 अगस्त तक प्रदेश में बारिश की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी नहीं है। इस अवधि में अल्प बारिश का दौर बना रहेगा।

मौसम विभाग ने आज गुरुवार को श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सागर, पांढुर्णा, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, कटनी, उमरिया, शहडोल और डिंडौरी में तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। प्रदेश में सीजन की 66 प्रतिशत यानी, 24.7 इंच बारिश हो गई है। जबलपुर संभाग में सबसे ज्यादा पानी गिरा है। मंडला में सबसे ज्यादा 37 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि सिवनी में आंकड़ा 35 इंच पार हो चुका है। वहीं, रीवा संभाग के जिले पीछे चल रहे हैं।

इस सीजन में जबलपुर संभाग के सभी जिलों में अच्छी बारिश हुई है। मंडला में 37.43 इंच पानी गिर चुका है, जो प्रदेश में सबसे अधिक है। सिवनी में 35 इंच बारिश हुई है। भोपाल संभाग के जिलों में भी तेज बारिश का दौर रहा। दूसरी ओर, रीवा संभाग सबसे पीछे है। हालांकि पिछले 3 दिन से प्रदेश में तेज बारिश नहीं हुई है। इससे अधिकांश डैम के गेट बंद हो गए हैं, जबकि नदियों का उफान भी थमा है। गेट बंद होने से डैम-तालाब में पानी का लेवल बढ़ा है। हालांकि, बुधवार को इनके गेट नहीं खोले गए।

संबंधित समाचार

ताजा खबर