Thursday, September 19, 2024
Homeमध्यप्रदेशठेका प्रथा पर तत्काल लगे रोक, आउटसोर्स बिजली कर्मी की मौत के...

ठेका प्रथा पर तत्काल लगे रोक, आउटसोर्स बिजली कर्मी की मौत के लिए जिम्मेदार अधिकारी पर की जाए कार्यवाही

मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत सीहोर सर्किल के आष्टा संभाग के हकीमाबाद वितरण केन्द्र में पदस्थ आउटसोर्स कर्मी अंकित यादव ने जूनियर इंजीनियर राम कृपाल मिश्रा की प्रताड़ना से त्रस्त होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, सबके लिए ये एक महज खबर है। जिसपर दो-चार दिन चर्चा होगी और अधिकारी भी कोई तिकड़म भिड़ाकर आउटसोर्स कर्मी की मौत का जिम्मेदार होने के आरोप से बरी हो जाएगा। बिजली कंपनी प्रबंधन भी खानापूर्ति के लिए कुछ सर्कुलर-नोटिस आदि जारी कर के इतिश्री कर लेगा।

कोई ये नहीं सोचेगा कि ये सिर्फ एक बिजली कर्मी की मौत नहीं ये मानवीयता की मौत है, ये कर्मचारी हित के लिए कंपनी प्रबंधन द्वारा किए गए बड़े-बड़े दावों की मौत है, ये अधिकारियों की अंतरात्मा की मौत है और ये वो हादसा है जिसमें एक कर्मी का परिवार रोज तिल-तिल मरने के लिए विवश होगा और फिर उनके लिए सहानुभूति का ढोंग किया जाएगा।

मध्य प्रदेश विद्युत मंडल तकनीकी कर्मचारी संघ के प्रांतीय महासचिव हरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि दिवंगत आउटसोर्स कर्मी अंकित यादव को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए बताया कि विगत दिवस मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत सीहोर सर्किल के आष्टा संभाग के हकीमाबाद वितरण केन्द्र में पदस्थ आउटसोर्स कर्मी अंकित यादव ने जूनियर इंजीनियर राम कृपाल मिश्रा की प्रताड़ना से त्रस्त होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

हरेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि जूनियर इंजीनियर रामकृपाल मिश्रा के द्वारा आउटसोर्स कर्मी को अनेक दिनों से प्रताड़ित किया जा रहा था, फांसी लगाने के पूर्व उसने एक वीडियो और पत्र में अपनी व्यथा लिख कर तानाशाह बिजली अधिकारियों की अमानुषिक कार्यशैली की पोल खोल दी। हरेंद्र श्रीवास्तव ने प्रदेश सरकार और ऊर्जा विभाग से मांग की है कि तत्काल ठेका प्रथा पर रोक लगाकर हजारों युवाओं का जीवन बर्बाद होने से बचा लिया जाए, अन्यथा रोज कहीं न कहीं तानाशाह अधिकारी बेरोजगारी से विवश युवाओं की बलि लेते रहेंगे।

संघ के शशि उपाध्याय, मोहन दुबे, अजय कश्यप, लखन सिंह राजपूत, इंद्रपाल सिंह, पवन यादव, संदीप यादव, राहुल दुबे, जगदीश मेहरा, आजाद सकवार, जीके कोष्टा, महेश पटेल, विनोद दास, दशरथ शर्मा आदि ने मध्य क्षेत्र कंपनी प्रबंधन से मांग की है कि इस मामले की निष्पक्ष जांच करते हुए दोषी के ऊपर कड़ी कार्यवाही की जाए एवं दिवंगत आउटसोर्स कर्मी के परिवार के आश्रित को तत्काल अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए ताकि कर्मी के परिवार का जीवन यापन हो सके।

संबंधित समाचार

ताजा खबर