Friday, September 20, 2024
Homeटॉप न्यूजनेपाल के प्रधानमंत्री और काठमांडू के मेयर ने किया एक दूसरे के...

नेपाल के प्रधानमंत्री और काठमांडू के मेयर ने किया एक दूसरे के कार्यक्रम का बहिष्कार

काठमांडू (हि.स.)। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और काठमांडू के मेयर बालेंद्र साह के बीच तल्खी इतनी अधिक बढ़ गई है कि इसका असर अब सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी दिखने लगा है। नेपाल सरकार के औपचारिक समारोह से जहां काठमांडू के मेयर नदारद रहे वहीं इसकी प्रतिक्रिया में काठमांडू महानगरपालिका द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने नहीं जाने का फैसला किया है।

मंगलवार को काठमांडू में परंपरागत रूप से मनाई जाने वाली इन्द्र यात्रा के सरकारी समारोह में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री एवं उनके कैबिनेट के तकरीबन सभी मंत्री पहुंचे थे। वसंतपुर दरबार स्क्वायर में होने वाले इस समारोह में काठमांडू के मेयर की जिम्मेदारी रहती है कि वो सभी अतिविशिष्ट लोगों का स्वागत करें। दशकों से यह परंपरा चलती आ रही है लेकिन पिछले कुछ दिनों से कई विभिन्न कारणों की वजह से प्रधानमंत्री ओली और मेयर सह के बीच तकरार जारी है।

यही कारण है कि आज जब इन्द्र यात्रा के समारोह में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री वसंतपुर दरबार स्क्वायर पहुंचे तो उनके स्वागत के लिए मेयर बालेंद्र के स्थान पर डिप्टी मेयर सुनीता डंगोल मौजूद रहीं। इतना ही नहीं, मेयर के समर्थक उनकी तस्वीर अंकित टीशर्ट पहने थे, जिससे उनकी पहचान उजागर हो रही थी। नतीजतन, उन सभी को सुरक्षाकर्मियों ने कार्यक्रम के दौरान अपने नियंत्रण में रखा और उन्हें समारोह स्थल पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई थी। काठमांडू के पुलिस प्रवक्ता केदार कार्की ने कहा कि समारोह के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए मेयर के समर्थकों को नियंत्रण में लिया गया था।

नेपाल सरकार के पर्यटन तथा संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में काठमांडू के मेयर की अनुपस्थिति के बाद प्रधानमंत्री की तरफ से काठमांडू महानगरपालिका द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में जाने से इनकार कर दिया गया है। 19 सितंबर को नेपाल के संविधान दिवस के अवसर पर आयोजित कॉन्सर्ट फॉर नेशन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री को बतौर प्रमुख अतिथि आमंत्रित किया गया था लेकिन मंगलवार को पीएम ओली के सचिवालय की तरफ से इस कार्यक्रम में सहभागी नहीं होने की जानकारी दी गई है।

प्रधानमंत्री ओली के प्रमुख सलाहकार विष्णु रिमाल ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस कॉन्सर्ट में सहभागी नहीं होने की बात कही है। उनका कहना है कि पीएम की सुरक्षा में लगे विशेष सुरक्षा दस्ता ने इस कार्यक्रम में पीएम के खिलाफ हुड़दंग होने की आशंका के कारण उन्हें नही जाने की सलाह दी है। इसी कारण से पीएम ओली ने कार्यक्रम में नहीं जाने का निर्णय लिया है।

पिछले दिनों मेयर बालेंद्र साह के समर्थकों ने केपी ओली के खिलाफ सोशल मीडिया पर अनफॉलो अभियान चला कर महज कुछ घंटों में ही ओली के फेसबुक पेज से करीब 1 लाख फलोवर्स कम कर दिया था। पीएम ओली भी लगातार मेयर बालेंद्र साह के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर