Sunday, September 22, 2024
Homeटॉप न्यूजचेन्नई टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन का कमाल, बनाए कई रिकॉर्ड

चेन्नई टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन का कमाल, बनाए कई रिकॉर्ड

चेन्नई (हि.स.)। भारतीय टीम ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश की टीम को 280 रनों से हरा दिया है और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय टीम की जीत में सबसे बड़ा रोल रविचंद्रन अश्विन ने निभाया। उन्होंने पहली पारी में जहां शतक लगाया, वहीं दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए। अश्विन ने 133 गेंद में 11 चौके और दो छक्के की मदद से 113 रन की पारी खेली। इसके बाद दूसरी पारी में 88 रन देकर कुल 6 विकेट झटके। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अश्विन ने अपने शानदार प्रदर्शन के दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं।

अश्विन को मैच की पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिला था लेकिन दूसरी पारी में वह बांग्लादेश पर कहर बनकर टूटे। अश्विन ने 88 रन देकर कुल छह विकेट लिए। उन्होंने विपक्षी टीम के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाड़ी मेहदी हसन मिराज (8) को आउट कर टेस्ट में 37वीं बार पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान खिलाड़ी शेन वॉर्न की बराबरी की। टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने लिये हैं। उन्होंने 67 बार पांच विकेट हॉल लिया है।

सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के तौर पर बनाया रिकॉर्ड

मैच में अश्विन ने 113 रन बनाए और 6 विकेट लिए हैं। इस तरह वह सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी टेस्ट मैच में शतक बनाया और पांच विकेट भी लिया। उन्होंने भारत के ही पूर्व खिलाड़ी पॉली उमरीगर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उमरीगर ने 36 साल और सात दिन की उम्र में 1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में नाबाद 172 रन बनाए थे और पांच विकेट लिए थे। इसके अलावा भारत के लिए टेस्‍ट में सबसे अधिक उम्र में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड वीनू मांकड़ के नाम था, जिन्‍होंने 1955 में पेशावर में पाकिस्‍तान के खिलाफ 37 साल और 306 दिन की उम्र में ऐसा किया था। अश्विन जब चेन्‍नई टेस्‍ट में उतरे थे तो उनकी उम्र 38 साल दो दिन थी।

एक टेस्ट में फाइफर और शतक

अश्विन किसी एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार फाइफर और शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम पहले नंबर पर हैं। उन्होंने ऐसा पांच बार किया था। वहीं अश्विन अब तक चार बार ऐसा कर चुके हैं। इसके अलावा अश्विन एक ही मैदान पर दूसरी बार शतक और पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने हैं। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में बांग्‍लादेश के खिलाफ 113 रन और 6 विकेट लेने से पहले उन्‍होंने 2021 में इंग्‍लैंड के खिलाफ भी यह कारनामा किया था। अश्विन ने 2021 में इसी मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 106 रन बनाए थे और 43 रन देकर पांच विकेट झटके थे।

चौथी पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

अश्विन टेस्ट मैच की चौथी पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा। कुंबले ने चौथी पारी में 94 विकेट लिए थे, जबकि अश्विन के नाम 99 विकेट हैं। इसके अलावा अश्विन ने सातवीं बार टेस्ट की चौथी पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए। इस मामले में उन्होंने शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की। उनसे आगे श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ हैं। हेराथ ने टेस्ट मैच की चौथी पारी में 12 बार फाइव विकेट हॉल लिया है।

टेस्ट में अश्विन का प्रदर्शन

टेस्ट फार्मेट में अब तक अश्विन ने 101 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 522 विकेट अपने नाम किए हैं। साथ ही उन्होंने 26.94 की औसत से 3422 रन भी बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने छह शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं। अश्विन का उच्चतम स्कोर 124 रन का रहा है। अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 8वें नंबर पर हैं। मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ टॉप पर हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर