Monday, September 30, 2024
Homeमध्यप्रदेशजानिए कौन हैं आईएएस अनुराग जैन, जो होंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्य...

जानिए कौन हैं आईएएस अनुराग जैन, जो होंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्य सचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा के मध्यप्रदेश कैडर के 1989 बैच के सबसे वरिष्ठ अधिकारी अनुराग जैन मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव होंगे।

अनुराग जैन मध्य प्रदेश के फिलहाल सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं और वे सीएम मोहन यादव की पसंद भी बताए जा रहे हैं। आज सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से उनकी नियुक्ति का आदेश जारी हो जाएगा। अनुराग जैन 30 मई 2020 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे, लेकिन अब उनकी मध्य प्रदेश में वापसी हो रही है।

अनुराग जैन 1989 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए। उन्होंने 1986 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से बीटेक ऑनर्स (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) की डिग्री प्राप्त की और उन्होंने 2005 में मैक्सवेल स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ सिरैक्यूज, यूएसए से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए पूरा किया।

वर्तमान में प्रधानमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में अनुराग जैन सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, कृषि, खाद्य एवं उपभोक्ता मामले, रसायन एवं उर्वरक, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी, श्रम एवं कौशल विकास सहित विभिन्न मंत्रालयों का समन्वय करते हैं। वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में, उन्हें प्रधानमंत्री जन धन योजना, सबसे सफल पहलों में से एक की अवधारणा और कार्यान्वयन का श्रेय दिया जाता है। 

मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में अनुराग जैन ने अपने कार्यकाल के दौरान, वे सार्वजनिक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम के अधिनियमन के लिए उत्प्रेरक थे, जिसे देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों ने अपनाया है। मध्य प्रदेश सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी सचिव के रूप में, उन्होंने राज्यों की ई-तैयारी रिपोर्ट में राज्य को शीर्ष पायदान पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अनुराग जैन ने विभिन्न संगठनों के बोर्ड में कार्य किया है, जिनमें वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी (जीपीएफआई) के विनियमन और मानक-निर्धारण निकायों पर उप-समूह के सह-अध्यक्ष के रूप में भारत के प्रतिनिधि और पंजाब नेशनल बैंक, राष्ट्रीय आवास बैंक, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, राष्ट्रीय बीमा कंपनी, भारतीय औद्योगिक वित्त निगम के बोर्ड के सदस्य, एमपी ऑनलाइन के अध्यक्ष, आईआईआईटीएम, ग्वालियर, आईआईआईटीडीएम, जबलपुर बोर्ड के सदस्य।

उन्हें व्यक्तिगत रूप से या संगठन के प्रमुख के रूप में कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इनमें से प्रमुख हैं ई-गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और भारत सरकार द्वारा उत्कृष्टता का वेब रत्न पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण (राज्य सरकार) और नैसकॉम आईटी उपयोगकर्ता पुरस्कार।

अनुराग जैन नवीनतम रुझानों और प्रौद्योगिकियों में गहरी रुचि रखते हैं और आईटी और ई-गवर्नेंस पहलों और इसके कार्यान्वयन में योगदान देते हैं। अनुराग जैन एक अच्छे खिलाड़ी भी हैं। टेनिस में 11 राष्ट्रीय स्तर के पदक जीतने के अलावा, उन्होंने क्रिकेट में मध्य प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व भी किया है और टेबल टेनिस में जिला स्तरीय चैंपियनशिप भी जीती है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर