Wednesday, July 24, 2024
Homeटॉप न्यूजभारत सरकार ने राज्यों के अधिकारियों के लिए कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर शुरू...

भारत सरकार ने राज्यों के अधिकारियों के लिए कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर शुरू किए 6 समर्थ क्यूरेटेड प्रशिक्षण कार्यक्रम

कर्मयोगी भारत ने नीति आयोग के सहयोग से राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर 6 समर्थ क्यूरेटेड प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए हैं। ये कार्यक्रम हैं- समर्थ ब्लॉक, समर्थ जिला, समर्थ राज्य, समर्थ राज्य सचिव, समर्थ नीति और समर्थ खरीद।

इन कार्यक्रमों का उद्देश्य सरकारी अधिकारियों के कौशल और दक्षताओं को बढ़ाकर यह सुनिश्चित करना है कि वे शासन की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

समर्थ ब्लॉक

नागरिकों के संपर्क में आने वाले अधिकारियों और स्थानीय प्रशासकों के लिए बना, समर्थ ब्लॉक, जिसमें 14 पाठ्यक्रम हैं, जो प्रभावी स्थानीय शासन के लिए महत्वपूर्ण मूलभूत कौशल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

समर्थ जिला

जिला-स्तरीय अधिकारियों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया कार्यक्रम समर्थ जिला, जिसमें 14 पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसमें शिक्षार्थियों को जिला-स्तरीय चुनौतियों का समाधान करने और प्रभावी सेवा वितरण को चलाने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों से लैस करने की योजना है।

समर्थ राज्य

राज्य-स्तरीय अधिकारियों को लक्षित करते हुए, समर्थ राज्य के 14 पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को राज्य स्तर पर शासन संचालन के लिए आवश्यक उन्नत कौशल से लैस करना चाहते हैं।

समर्थ राज्य सचिव

वरिष्ठ अधिकारियों और राज्य सचिवों के लिए तैयार, 14 पाठ्यक्रमों वाला यह कार्यक्रम, नीति से जुड़े जटिल परिदृश्यों का सामना करने और रूपांतरणकारी परिवर्तन लाने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता के साथ शिक्षार्थियों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है।

समर्थ नीति

समर्थ नीति के 5 पाठ्यक्रम नीति निर्माण, नीति लेखन, अंतर्दृष्टि, डेटा विश्लेषण और मूल्यांकन की जटिलताओं पर प्रकाश डालते हैं।

समर्थ प्रोक्योरमेंट

खरीद प्रक्रियाओं में शामिल अधिकारियों के लिए, समर्थ प्रोक्योरमेंट, 9 पाठ्यक्रमों के साथ, खरीद दिशानिर्देशों, नियमों, रणनीतियों और विचारों में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करता है।

आईजीओटी कर्मयोगी (https://igotkarmayogi.gov.in/) सरकारी अधिकारियों को उनकी दक्षता उन्नयन यात्रा में मार्गदर्शन देने के लिए एक व्यापक ऑनलाइन शिक्षण मंच है।

पोर्टल ऑनलाइन शिक्षण, योग्यता प्रबंधन, कैरियर प्रबंधन, चर्चा, कार्यक्रम और नेटवर्किंग के लिए छह कार्यात्मक केंद्रों को जोड़ता है। सरकारी क्षेत्र के 28 लाख से अधिक शिक्षार्थी वर्तमान में आईजीओटी प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत हैं, जिनकी 840 से अधिक पाठ्यक्रमों तक पहुंच है।

संबंधित समाचार