आरबीआई कर्मियों की हड़ताल से शुरू महीने में हो सकती है कैश की किल्लत

अपनी मांगों के समर्थन में आरबीआई के कर्मचारियों ने 4 और 5 सितंबर को हड़ताल पे जाने की घोषणा की है, वहीं 2 सितंबर रविवार होने और 3 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी के राष्ट्रीय अवकाश के चलते बैंक बंद रहेंगे। अगर बैंक कर्मचारी हड़ताल पे चले जाते हैं तो सितंबर के पहले हफ्ते में आपको कैश की खासी किल्लत झेलनी पड़ सकती है। इससे बचने के लिए आप पहले से ही कैश का इंतजाम कर लें।
जानकारी के अनुसार दो दिन छुट्टी और दो दिन हड़ताल की वजह से कैश की किल्लत हो सकती है, क्योंकि इस दौरान कैश की सप्लाई नहीं होगी। इस दौरान त्यौहार और शुरू महीना होने के कारण एटीएम खाली हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि 4 और 5 सितंबर को रिजर्व बैंक के कर्मचारी अवकाश पर जा रहे हैं। अधिकारियों और कर्मचारी यूनियन के संयुक्त मंच ने कहा कि उसके सदस्य पेंशन से संबंधित लंबे समय से चली आ रही अपनी मांगों को लेकर 4 और 5 सितंबर को सामूहिक रुप से अवकाश लेंगे। जिससे लगातार 4 दिनों तक बैंकों का कामकाज प्रभावित होगा। आरबीआई की हड़ताल की वजह से कैश सप्लाई प्रभावित होगी और एटीएम में कैश खाली होने की संभावना जताई जा रही है।
बताया जा रहा है कि दो दिन बाद बैंक खुलने से बैकलॉग भी रहेगा। इसलिए लेन-देन के अलावा चेक क्लीयरेंस आदि बैंकिंग काम में देरी हो सकती है। वहीं रिजर्व बैंक कर्मचारियों की हड़ताल से रिजर्व बैंक से बैंकों को होेने वाली करेंसी की सप्लाई व किसी भी तरह का भुगतान नहीं होगा। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी एटीएम से पैसे निकालने वालों को आयेगी। हालांकि दावा किया जा रहा है कि हड़ताल का आम लोगों पर कोई प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं पड़ेगा। आॅल इंडिया रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन ने बताया कि अगले माह की 4-5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी और कर्मचारी सामूहिक हड़ताल पर रहेंगे।