Wednesday, October 16, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजशिमला में पटरी पर लौटा पर्यटन कारोबार, होटलों में ऑक्यूपेंसी बढ़ी

शिमला में पटरी पर लौटा पर्यटन कारोबार, होटलों में ऑक्यूपेंसी बढ़ी

शिमला (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी और हिल्स स्टेशन शिमला में मानसून सीजन के तीन माह में ठप रहे पर्यटन कारोबार ने तेज़ी पकड़ ली है। शिमला की वादियां देशी-विदेशी पर्यटकों से गुलजार होने लगी हैं। इस वीक एंड पर भारी तादाद में पर्यटकों ने शिमला का रूख किया है और होटलों की ऑक्यूपेंसी 25 फीसदी से बढ़कर 60 फीसदी पहुंच गई है।

मानसून की विदाई के बाद पहली बार शिमला में सैलानियों की आमद में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। बाहरी राज्यों से ग्रुपों में सैलानी यहां पहुंच रहे हैं। आगामी दिनों में यहां पर्यटकों की तादाद में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। शिमला और उसके आसपास के क्षेत्रों में होटलों में ऑक्यूपेंसी भी बढ़ गई है। पर्यटक शिमला के साथ-साथ नालदेहरा, कुफरी, फागू व नारकंडा पर्यटन स्थलों में भी पहुंच रहे हैं। शिमला पुलिस के मुताबिक पिछले दो दिनों में करीब 26 हज़ार पर्यटक वाहन शहर के प्रवेशद्वार शोघी बैरियर से दाखिल हुए। इसमें बाहरी राज्यों के लगभग 10 हज़ार वाहन शामिल थे।

मानसून सीजन के तीन महीनों में ठप रहा पर्यटन कारोबार

इससे पहले मानसून के दौरान जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने में शिमला में पर्यटक व्यवसाय ठप था। दरअसल भूस्खलन के कारण पर्यटक अक्सर पहाड़ों की ओर जाने से बचते हैं। लेकिन अब खुशगवार मौसम के बीच पर्यटक हिमाचल प्रदेश की वादियों का रुख कर रहे हैं और होटलों की बुकिंग में वृद्धि देखी जा रही है। शिमला में इन दिनों दिन का पारा 23 डिग्री और रात का पारा 12 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया जा रहा है।

पर्यटक करवा रहे एडवांस बुकिंग, करवा चौथ को लेकर खास तैयारियां

शिमला होटलियर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि शिमला में इस वीकेंड पर होटलों में बुकिंग 25 फीसदी से बढ़कर 55 से 60 फीसदी तक पहुंच गई है। पर्यटक होटलों में एडवांस बुकिंग भी करवा रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग करवा चौथ को लेकर आ रही है। करवा चौथ के लिए होटलों में आने वाले कपल्स के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। इस बार करवाचौथ 20 अक्तूबर रविवार को वीकेंड पर आ रहा है। करवाचौथ मनाने आने वाले सैलानियों के लिए पर्यटन कारोबारियों ने आकर्षक पैकेज जारी किए हैं। होटल कारोबारी कमरों की एडवांस बुकिंग पर सैलानियों को फ्री साइटसीन और 20 से 30 फीसदी छूट का ऑफर दे रहे हैं। ट्रैवल एजेंट्स एक पर्यटन स्थल का पैकेज बुक करने पर किसी अन्य पर्यटन स्थल पर एक रात मुफ्त ठहरने का ऑफर दे रहे हैं।

शिमला में 18 अक्टूबर तक मौसम साफ

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक़ शिमला सहित पूरे प्रदेश में अगले पांच दिन मौसम साफ बना रहेगा। 19 अक्टूबर को उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं। शुष्क मौसम के कारण अधिकतम तापमान सामान्य बना रहेगा। हालांकि रात के तापमान में गिरावट आएगी। बादलों के न बरसने से मैदानी भागों में दिन में गर्मी पसीने छुड़ा रही है। उधर, राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों लाहौल-स्पीति और किन्नौर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के करीब पहुंच गया है और इन क्षेत्रों में प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों का जमना शुरू हो गया है। लाहौल-स्पीति के कुकुमसेरी में रविवार को न्यूनतम पारा 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा।

संबंधित समाचार

ताजा खबर