Wednesday, October 16, 2024
Homeमध्यप्रदेशबिजली कंपनी महाअभियान चलाकर करेगी ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, फैल्‍युअर और ओवरलोडिंग...

बिजली कंपनी महाअभियान चलाकर करेगी ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, फैल्‍युअर और ओवरलोडिंग से मिलेगी निजात

उपभोक्‍ताओं को निर्बाध और गुणवत्‍तापूर्ण बिजली की आपूर्ति के लिए बिजली कंपनी महाअभियान चलाकर ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि करेगी, इससे ट्रांसफार्मर फैल्‍युअर और ओवरलोडिंग से भी निजात मिलेगी।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्‍वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों के बिजली उपभोक्‍ताओं को घोषित अवधि में निर्बाध और गुणवत्‍तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि करने का महाअभियान शुरू किया जा रहा है।

इस महाअभियान के तहत ऐसे वितरण ट्रांसफार्मर जिन पर क्षमता से अधिक भार अधिरोपित होने से बार-बार फेल हो जाते हैं, उनकी क्षमता वृद्धि करके फेल ट्रांसफार्मरों की संख्या को नियंत्रित किया जाएगा साथ ही बिजली उपभोक्‍ताओं को निर्बाध और गुणवत्‍तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।

कंपनी ने इसके लिए वितरण ट्रांसफार्मरों के क्षमता वृद्धि की स्वीकृति क्षेत्रीय एवं वृत्‍त स्‍तर पर प्रदान करते हुए क्षमता वृद्धि के कार्य को महाअभियान संचालित कर पूरा करने का निर्णय लिया है। कंपनी द्वारा कुछ शर्तों के साथ वितरण ट्रांसफार्मरों के क्षमता वृद्धि की स्वीकृति दी है। इस अभियान के तहत वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में लगाए गए दो या उससे अधिक बार असफल हुए वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि के कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाएंगे। 

कंपनी ने बताया है कि वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि 25 से 63 केवीए एवं 63 से 100 केवीए की जाएगी। क्षमता वृद्धि के बाद बेहतर स्थिति के 25 केवीए वितरण ट्रांसफार्मर को फेल ट्रांसफार्मर के स्‍थान पर एवं 63 केवीए के ट्रांसफार्मर को 25 से 63 केवीए क्षमता वृद्धि के कार्य में उपयोग में लाया जाएगा। 

संबंधित समाचार

ताजा खबर