Sunday, October 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशमप्र विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किए उम्मीदवार

मप्र विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किए उम्मीदवार

भोपाल (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति ने मध्य प्रदेश में होने वाले दो विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। केन्द्रीय चुनाव समिति ने शनिवार देर विजयपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए रामनिवास रावत एवं बुधनी विधानसभा से रमाकांत भार्गव को प्रत्याशी बनाया है।

रमाकांत भार्गव विदिशा संसदीय सीट से सांसद थे। इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में उनका टिकट काटकर शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से चुनाव लड़ाया गया था। भार्गव शिवराज सिंह चौहान के करीबी भी माने जाते हैं। वे बुधनी में शिवराज सिंह चौहान के छह चुनाव के संचालक की भूमिका में रहे। शिवराज सिंह बुदनी से विधायक चुने गए थे। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। इसीलिए बुदनी में उपचुनाव हो रहा है।

वहीं, 2023 के विधानसभा चुनाव में रामनिवास रावत कांग्रेस के टिकट पर विजयपुर सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। लोकसभा चुनाव के दौरान वे भाजपा में शामिल हो गए थे। उनके इस्तीफा देने के कारण ही विजयपुर सीट खाली हुई थी। बाद में उन्हें सरकार में मंत्री बनाया गया। लिहाजा यह तय माना जा रहा था कि रामनिवास रावत ही भाजपा के टिकट पर विजयपुर से उपचुनाव लड़ेंगे।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी उपचुनाव के कार्यक्रम के अनुसार, श्योपुर जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र. 02-विजयपुर और सीहोर जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र. 156-बुधनी में उप निर्वाचन के लिये नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुखवीर सिंह ने शनिवार को बताया कि नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने के दूसरे दिन भी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कोई भी नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं हुआ।

उन्होंने बताया कि नाम-निर्देशन पत्र भरने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर, जबकि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा – 28 अक्टूबर को होगी, वहीं नाम वापसी की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है। इन क्षेत्रों में 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना – 23 नवम्बर को होगी।

संबंधित समाचार

ताजा खबर