Thursday, October 24, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजफीफा अध्यक्ष इन्फेंटिनो ने 2026 विश्व कप के लिए की 9 अफ्रीकी...

फीफा अध्यक्ष इन्फेंटिनो ने 2026 विश्व कप के लिए की 9 अफ्रीकी टीमों की पुष्टि

अदीस अबाबा (हि.स.)। विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने पुष्टि की है कि 2026 विश्व कप में कम से कम नौ अफ्रीकी टीमें भाग लेंगी, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा में आयोजित किया जाएगा।

इन्फेंटिनो ने यह टिप्पणी इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में मंगलवार को अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ (सीएएफ) की 46वीं साधारण सभा के उद्घाटन के समय की, जिसमें पूरे अफ्रीका से सदस्य संघों के नेता और प्रतिनिधि एक साथ आए।

इन्फेंटिनो ने मंगलवार को कहा, “विश्व कप 2026 में, नौ या दस अफ्रीकी देश (और क्षेत्र) विश्व कप में भाग लेंगे,यह वृद्धि फीफा के विस्तारित विश्व कप प्रारूप के अनुरूप की जानी है।”

इन्फेंटिनो ने अफ्रीकी देशों से महाद्वीप के युवा फुटबॉल खिलाड़ियों में और अधिक निवेश करने तथा उनकी क्षमता को उजागर करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “मैं आप सभी को युवा फुटबॉल में निवेश जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, क्योंकि वे बच्चे, वे लड़कियां और लड़के, कल के सितारे होंगे।”

फीफा अध्यक्ष ने कहा कि फीफा फीफा महिला विश्व कप में भाग लेने वाली अफ्रीकी टीमों की संख्या बढ़ाकर छह करने पर भी विचार कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि मोरक्को 2030 में फीफा विश्व कप की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो देश को विश्व कप की मेजबानी करने वाला दूसरा अफ्रीकी देश बना देगा।

असेंबली के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए, इथियोपिया के राष्ट्रपति टाय एट्सके सेलासी ने सीएएफ से 2029 अफ्रीका कप ऑफ नेशंस (एएफसीओएन 2029) टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए इथियोपिया की बोली का समर्थन करने की अपील की।

सेलासी ने विश्व कप ट्रॉफी को अफ्रीकी धरती पर लाने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया, हालांकि अफ्रीकी मूल के कई खिलाड़ी गैर-अफ्रीकी देशों की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, ताकि वे प्रतिष्ठित फुटबॉल ट्रॉफी जीत सकें।

सेलासी ने कहा, “फुटबॉल खेल को ऊपर उठाने और युवा प्रतिभाओं को विकसित करने की कुंजी सामूहिक प्रयासों को बढ़ाने में निहित है। इस आधारभूत प्रतिभा के साथ, अफ्रीकी फुटबॉल पनप सकता है और वैश्विक मंच पर अपना उचित स्थान प्राप्त कर सकता है।”

एएफसीओएन 2029 की मेजबानी के लिए इथियोपिया की बोली के लिए शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए, सीएएफ के अध्यक्ष पैट्रिस मोटसेपे ने इथियोपिया की सरकार और फुटबॉल महासंघ को इथियोपिया के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के संबंध में समय पर निर्णय लेने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा, “हम एएफसीओएन 2029 की मेजबानी के लिए इथियोपिया द्वारा प्रस्ताव प्रस्तुत करने के इरादे से बहुत उत्साहित हैं। फुटबॉल की सफलता इथियोपिया में होने वाली घटनाओं और महाद्वीप के अन्य हिस्सों में होने वाली घटनाओं पर निर्भर करती है। हम कुछ देशों में सफल हैं, अन्य देशों में, हम सफल नहीं हैं।”

सैमुएल इटो, जे-जे ओकोचा और एल-हादजी डियॉफ़ सहित पूर्व अफ्रीकी फुटबॉल सितारे 46वीं सीएएफ साधारण महासभा में शामिल हुए।

संबंधित समाचार

ताजा खबर