Sunday, October 20, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजफिनलैंड लगातार चौथी बार बना दुनिया का सबसे खुशहाल देश, भारत 139वें...

फिनलैंड लगातार चौथी बार बना दुनिया का सबसे खुशहाल देश, भारत 139वें नंबर पर

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते विश्व के अनेक देशों की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। साथ ही सरकारों द्वारा कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के चलते लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनमें नकारात्मकता हावी हो रही है।

इन सबके बावजूद यूरोपीय देश फिनलैंड के लोग सबसे ज्यादा खुश रहते हैं। संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में फिनलैंड लगातार चौथी बार दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना है। डेनमार्क दूसरे नंबर पर और इसके बाद क्रमश: स्विजरलैंड और आइसलैंड है। हैप्पीनेस रिपोर्ट में नीदरलैंड्स पांचवे स्थान पर है। वहीं टॉप 10 देशों में न्यूजीलैंड एकमात्र गैर-यूरोपीय देश है, जिसे इस रिपोर्ट में जगह मिली है। इसके अलावा ब्रिटेन 13वें पायदान से गिरकर 17वें नंबर पर पहुंच गया है।

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में भारत 139वें नंबर पर है। पिछले साल भारत को 156 देशों की सूची में 144वां स्थान मिला था। रिपोर्ट के अनुसार बुरूंडी, यमन, तंजानिया, हैती, मालावी, लेसोथो, बोत्सवाना, रवांडा, जिम्बॉम्बे और अफगानिस्तान भारत से कम खुशहाल देश हैं। इसी तरह पड़ोसी देश चीन पिछले साल इस सूची में 94वें स्थान पर था, जो अब 19वें स्थान पर आ गया है। नेपाल 87वें, बांग्लादेश 101, पाकिस्तान 105, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट तैयार करने वाली एजेंसी गैलप ने 149 देशों में लोगों से अपनी हैप्पीनेस को रेट करने को कहा था। इसके अलावा इस डेटा में जीडीपी, सोशल सपोर्ट, आजादी और भ्रष्टाचार का स्तर भी देखा गया और फिर हर देश को हैप्पीनेस स्कोर दिया गया। ये स्कोर पिछले तीन सालों का औसत है। सर्वे में शामिल एक तिहाई से अधिक देशों में कोरोना महामारी की वजह से नकारात्मक भावनाएं बढ़ी हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर