Thursday, May 9, 2024
Homeपीएसयूभारतीय रेलभारतीय रेल की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन 1 फरवरी को कटिहार स्टेशन...

भारतीय रेल की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन 1 फरवरी को कटिहार स्टेशन से अयोध्याधाम होगी रवाना

कटिहार (हि.स.)। भारतीय रेल की पहली आस्था स्पेशल ट्रेन नंबर 00718 कटिहार से अयोध्याधाम के लिए आगामी 1 फरबरी को कटिहार स्टेशन से रवाना होगी। जो रेल और आईआरसीटीसी के लिए एक अच्छी पहल है। अयोध्या नगरी में 500 साल बाद वापस अपने जन्म स्थान पर रामलला के विराजमान के बाद रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इस स्पेशल ट्रेन को चलाया जा रहा है।

कटिहार के पिट लाइन में इस ट्रेन को तैयार करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। जो लगभग अंतिम चरणों में है। कटिहार रेलमंडल के एडीआरएम चौधरी विजय कुमार द्वारा चल रहे कार्यों का जायेजा लेते लूट संबंधित अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिया गया है।

फिहलाल इस ट्रेन में सभी स्लीपर की बोगी है। जिसमे ट्रेन के अंदर ही यात्रा करने वाले 1380 यात्रियों के लिए रेल प्रशासन द्वारा खाना, पानी, बेडरोल , सुरक्षा , गाइड आदि की व्यवस्था की गई है। इसमें यात्री अपना आरक्षण ऑनलाइन करवा सकते है।

रेल प्रशासन द्वारा पहली बार स्लीपर की बोगी में एसी की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। जहा एक और उक्त स्पेशल ट्रेन को अंदर से आकर्षक तरीके से सजाया गया है वही दूसरी और यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर ट्रेन के शौचालय में इंडियन के साथ कमोड शेड लगाते हुए फर्श में ग्रीन मैट लगाया गया है। स्लीपर बोगी की खिड़की को पूरी तरह से एयर पैक किया गया है। कटिहार रेलमंडल से कुल 13 आस्था स्पेशल ट्रेन गुजरेगी। वही पूरे भारतीय रेल में कटिहार से पहली आस्था स्पेशल ट्रेन खुलने से श्रद्धुओ में काफी हर्ष व्याप्त है। इसके लिए लोगो ने रेल प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

संबंधित समाचार