Sunday, September 29, 2024
Homeमध्यप्रदेशएमपी में एक साथ तीन सिस्टम सक्रिय होने से तेज हुई मानसून...

एमपी में एक साथ तीन सिस्टम सक्रिय होने से तेज हुई मानसून की गतिविधियां, एक-दो दिन में झमाझम बारिश के आसार

भोपाल (हि.स.) । मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश की गतिविधियां जारी है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन सक्रिय होने की वजह से कहीं तेज बारिश तो कहीं गरज-चमक और तेज आंधी चल रही है। शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सीहोर समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई। ऐसा ही मौसम रविवार को भी बना रहेगा।

भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव बन रहा है। मानसून की बात करें तो भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, गुना, सतना, सागर, छतरपुर, रीवा में अगले 2 से 3 दिन में मानसून आ सकता है। मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अबकी बार भोपाल में सामान्य से 106% तक बारिश होने की उम्मीद जताई है। पिछले साल 30.9 इंच बारिश हुई थी, जो सामान्य बारिश 37.6 इंच से 18% कम थी।

इससे पहले शनिवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, रायसेन, सतना, हरदा, सिवनी, सीहोर, इटारसी, महू और राजगढ़ जिले के सारंगपुर में बारिश हुई। भोपाल में भी रात में बिजली चमकी। वहीं, कई शहरों में उमस और गर्मी का असर भी देखने को मिला। निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में पारा 41 डिग्री रहा। सिवनी में पारा सबसे कम 28 डिग्री रहा। खंडवा और छिंदवाड़ा में 29.5 डिग्री दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 35.5 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.6 डिग्री, जबलपुर में 35.8 डिग्री और उज्जैन में पारा 36.7 डिग्री रहा।

संबंधित समाचार

ताजा खबर