Sunday, October 6, 2024
Homeमध्यप्रदेशशिक्षा विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली से त्रस्त अध्यापक-शिक्षक संवर्ग करेगा आंदोलन

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली से त्रस्त अध्यापक-शिक्षक संवर्ग करेगा आंदोलन

एमपी के अनेक संभाग और जिलों में सरकार के जिम्मेदार विभागीय अधिकारी विगत छः सात वर्षों से अध्यापक शिक्षक संवर्ग के उच्च माध्यमिक शिक्षकों, माध्यमिक शिक्षकों और प्राथमिक शिक्षकों की प्रतिवर्ष प्रदेश, संभाग और जिला स्तर पर जारी होने वाली आपसी वरिष्ठता सूची का प्रतिवर्ष 1 अप्रैल की स्थिति में अंतिम प्रकाशन नहीं कर पा रहे हैं।

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश के प्रांताध्यक्ष भरत पटेल द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया है कि मध्यप्रदेश में सरकार की मंशा के विरुद्ध अभी भी अध्यापक शिक्षक संवर्ग का शोषण का सिलसिला जारी है।

भरत पटेल ने बताया कि 12 और 24 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने वाले अध्यापक शिक्षक संवर्ग की क्रमोन्नति की आदेश जारी नहीं कर पा रहे हैं। 10 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करने वाले उच्च माध्यमिक शिक्षकों के समयमान वेतनमान के आदेश जारी नहीं कर पा रहे हैं।

वर्षों से पदोन्नति से वंचित उच्च पद के लिए योग्य उच्च माध्यमिक शिक्षकों, माध्यमिक शिक्षकों और प्राथमिक शिक्षकों के उच्च पद प्रभार के आदेश जारी नहीं कर पा रहे हैं। सेवानिवृत्त होने वाले अध्यापक शिक्षक संवर्ग की एनपीएस की राशि, बीमा की राशि और ग्रेच्युटी की राशि का समय पर भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग से जनजाति कार्य विभाग में और जनजाति कार्य विभाग से स्कूल शिक्षा विभाग में प्रतिनियुक्ति में कार्यरत अध्यापक शिक्षक संवर्ग को वर्तमान में कार्यरत विभाग में पदस्थ करने के आदेश जारी नहीं कर पा रहे हैं। विगत वर्षों में दिवंगत अध्यापक शिक्षक संवर्ग के आश्रित परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति के आदेश जारी नहीं कर पा रहे हैं।

अनेक अध्यापक-शिक्षक संवर्ग के वर्षों से लंबित एरियर्स राशि का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग और जनजाति कार्य विभाग के कुछ तानाशाह अधिकारियों द्वारा विगत छः सात वर्षों से जानबूझकर शोषण किया जा रहा है, अध्यापक शिक्षक संवर्ग को आर्थिक और मानसिक रूप से सतत् प्रताड़ित किया जा रहा है।

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष भरत पटेल ने बताया है कि संघ द्वारा अनेक बार कुछ अधिकारियों की ऐसी कार्यप्रणाली से विभागीय मंत्रियों और विभागीय जिम्मेदार अधिकारियों को ज्ञापन के माध्यम से अवगत करवा दिया गया, फिर भी अध्यापक शिक्षक संवर्ग के हितार्थ लंबित आदेश वर्तमान में भी लंबित है।

भरत पटेल ने बताया है कि आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश अपने अध्यापक शिक्षक संवर्ग के शोषण का यह सिलसिला ओर बहुत दिनों तक बर्दाश्त नहीं करेगा, शोषण होता रहा तो आजाद अध्यापक शिक्षक संघ मध्यप्रदेश आगामी माहों में प्रदेश से लेकर जिला, ब्लाक और संभाग स्तर पर उग्र आंदोलन की शुरुआत करेगा।

संबंधित समाचार

ताजा खबर